Friday, May 17 2024

बाढ़ को लेकर गोताखोरों व बचाव दल को प्रशिक्षण

FIRSTLOOK BIHAR 11:40 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर के निर्देशानुसार जिला आपदा प्रबंधन प्रशाखा मुजफ्फरपुर के तत्वावधान में एसडीआरएफ़ की टीम ने बाढ़ पूर्व तैयारी का प्रशिक्षण दिया। सकरा अंचल में स्थानीय गोताखोरों एवं राहत बचाव दल के सदस्यों को बाढ़ राहत,सुरक्षित निष्कासन रेस्क्यू ,जीवन रक्षक विधि ,प्राथमिक उपचार, राफ्ट बनाना,डूबते व्यक्तियों को बचाना,नाव दुर्घटना की रोक थाम आदि विषयों पर प्रशिक्षण देते हुए उन्हें जागरूक किया।

इस संबंध में कंसलटेंट/ डीएम प्रोफेशनल आपदा प्रबंधन मुजफ्फरपुर मोहम्मद साकिब ने बताया कि एसडीआरएफ की टीम द्वारा लगातार विभिन्न अंचलों में राहत बचाव दलों एवं स्थानीय गोताखोरों को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि बाढ़ के समय उनकी सकारात्मक भूमिका उभर कर सामने आ सके।

सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे

वही आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बताया गया कि जिले की सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं। जिले में बाढ़ की अभी कोई स्थिति नहीं है। सभी मुख्य तटबंध सुरक्षित हैं और उन पर सतत निगरानी रखी जा रही है।

लगातार बारिश से जिला प्रशासन अलर्ट

लगातार बारिश के मद्देनजर जिला प्रशासन अलर्ट है। हालात पर नजर रखी जा रही है। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा वरीय अधिकारियों एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों तथा तकनीकी विभागों के अभियंताओं को समय-समय पर इस संबंध में निर्देशित किया जा रहा है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समय-समय पर जिलाधिकारी द्वारा सभी अंचल अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों द्वारा सतत निगरानी रखी जा रही है।

Related Post