Tuesday, May 21 2024

जम्मू एयरफोर्स बेस पर ड्रोन से दो विस्फोट, आतंकी हमले की आशंका, अलर्ट जारी

FIRSTLOOK BIHAR 18:02 PM खास खबर

नई दिल्ली : जम्मू के एयरफोर्स बेस पर शनिवार की रात करीब दो बजे ड्रोन के माध्यम से दो विस्फोट किये गयें। इसमें एयरफोर्स के दो जवानों के घायल होने व एक मकान को क्षतिग्रस्त होने की बात अबतक सामने आयी है। जो मकान क्षतिग्रस्त हुआ है उसके ऊपर से छत का हिस्सा गिर गया। यह विस्फोट पांच मिनट के अंतराल पर होने की बात बताई जा रही है। विस्फोट के बाद आसपास के इलाके में अलर्ट जारी कर दिया गया है फरेंसिक विभाग की टीम और सुरक्षा एजेंसियां मामले की गहन जांच कर रही है। एयरफोर्स स्टेशन के टेक्निकल एरिया में हुए दो धमाकों के बाद ऐसी खबर सामने आ रही हैं कि यह एक आतंकी हमला था, जिसमें ड्रोन का उपयोग किया गया है। हालांकि इस संबंध में अबतक सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। हालांकि सूत्रों के हवाले से यह बात आ रही है कि विस्फोटकों को यहां तक लाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है।

सुरक्षा बलों ने किया इलाका सील

घटना के तुरंत बाद सुरक्षा बलों ने इलाके को सील कर दिया। सूत्रों ने बताया कि वायु सेना अड्डे पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और भारतीय वायु सेना के अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक चल रही है। जम्मू हवाई अड्डा एक असैन्य हवाई अड्डा है।

जांच को पहुंची एनआईए व एनएसजी की टीम

धमाकों में आतंकी हमले का एंगल सामने आ रहा है।जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीम एयरफोर्स स्टेशन पहुंच चुकी है। सीआरपीएफ के डीआईजी भी मौके पर पहुंच गए हैं ।इसके अलावा स्पेशल फोर्स की टीम भी पहुंच गई है।

डीजीपी ने की ड्रोन हमले की पुष्टि

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने इस घटना में ड्रोन के इस्तेमाल की पुष्टि की है। डीजीपी ने बताया कि ड्रोन को ही आइडी के तौर पे इस्तेमाल किया गया । विस्फोट स्थल से ड्रोन के क्षतिग्रस्त पार्ट भी मिले हैं। डीजीपी के अनुसार ड्रोन का इस्तेमाल बतौर बम तौर पर किया गया। इस हमले की साजिश सीमापार रची गई। लेकिन धमाके को एग्जीक्यूट करने वाले सीमा के अंदर ही मौजूद हैं।

एयरफोर्स जवानों के रेस्ट रुम बिल्डिंग के पास धमाका

डीजीपी ने बताया कि निशाने पर एयरफोर्स के जवान ही थे । सिंगल स्टोरी बिल्डिंग के पास जहां धमाका हुआ वहां एयरफोर्स के जवानों का रेस्ट रूम है । ब्लास्ट की टाइमिंग भी ऐसी है कि उस वक्त सभी उड़ानें बंद हो जाती है।

दो संदिग्ध हिरासत में, पूछताछ जारी

इस विस्फोट के बाद जम्मू पुलिस ने इस संबंध में सतवारी थाना में एफआईआर दर्ज की है। एफआईआर यूएपीए की धारा 16, 18 और एक्स्प्लोसिव एक्ट के तहत दर्ज की गई है। मामले की जांच अब आतंकी हमले की तरह की जाएगी। इस मामले में दो संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है । दोनों संदिग्ध सतवारी इलाके के पास से ही पकड़े गए हैं ।दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

दो ड्रोन के उपयोग की आशंका

धमाकों को अंजाम देने के लिए दो ड्रोन का इस्तेमाल करने की बात बताई जा रही है। ड्रोन इस्तेमाल किये जाने के मामले को बल इसलिए भी मिल रहा है कि असलहा-बारूद गिराने वाले ड्रोन रडार के पकड़ में जल्दी नहीं आती है। बताया जाता है कि पहले भी कई बार ऐसे ड्रोन रडार की पकड़ में आने से बच चुका है।

पाकिस्तान ने चीन से खरीदा था ड्रोन

पाकिस्तान ने चीन से खरीदे थे ड्रोन ऐसी जानकारी मिली है कि हाल ही में पाकिस्तान के आतंकी संगठनों ने चीन से ड्रोन खरीदे थे। इन ड्रोन के माध्यम से एक बार में 20 किलो तक के लोड ले जाए जा सकते हैं और वह एक बार में 25 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है।

रक्षा मंत्री ने की वाइस एयर चीफ एयर मार्शल अरोड़ा से बात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना वाइस एयर चीफ एयर मार्शल एचएस आरोड़ा से बात की और मामले की पूरी जानकारी ली है। वेस्टर्न कमांड के दूसरे सबसे सीनियर अधिकारी एयर मार्शल विक्रम सिंह मामले में जायजा लेने के लिए एयरफोर्स स्टेशन पहुंच चुके हैं।

Related Post