Tuesday, May 21 2024

मुजफ्फरपुर दत्तक ग्रहण से इटली की दंपत्ति ने लिया बच्चे को गोद

FIRSTLOOK BIHAR 21:38 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर जिला बाल संरक्षण इकाई के तत्वावधान में चल रहे विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान में पल रहे एक बालक को इटली की दंपत्ति ने सोमवार को विधिवत गो लिया है। जिस बच्चे को गोद लिया गया है उसका नाम सूरज कुमार रखा गया है।

बच्चे को इटली के दम्पत्ती मार्को कोविली फैगीओली एवं फ्रान्सीसका मार्कोनी ने गोद लिया

बच्चे को गोद लेने के लिए इन्होंने 2019 में आवेदन किया था । सारी कानूनी प्रक्रिया को पुरा करने के बाद बच्चे को आज गोद दिया गया है । बच्चे को माता पिता को शुपुर्द करने के अवसर पर जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक उदय कुमार झा, बाल संरक्षण पदाधिकारी चंद्र दीप कुमार, बाल कल्याण समिति, मुजफ्फरपुर के अध्यक्ष संजीव कुमार, बाल कल्याण समिति के सदस्य अमोद कुमार, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सदर अस्पताल उपेन्द्र प्रसाद, संस्थान की समन्वयक, सामाजिक कार्यकर्ता, ए.एन.एम. तथा संस्थान के अन्य कर्मी उपस्थित थे

सभी ने बच्चे के उज्वल भविष्य की कामना की । सहायक निदेशक ने बच्चे के माता-पिता को सभी प्रक्रिया को पूर्ण करते हुए बच्चे को सौंपा और बच्चे के परवरिश के बारे में उन्हें विस्तार से बताया । विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान मुजफ्फरपुर से पिछले तीन वर्षों में 33 बच्चे को दत्तक माता-पिता को गोद दिया जा चूका है ।

जैविक संतान की तरह प्राप्त होते हैं अधिकार

दत्तकग्रहण एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें जैविक माता-पिता से बच्चे को कानूनी रूप से मुक्त कर दत्तकग्राही माता-पिता के प्रति बच्चों के अधिकार और कर्तव्य निर्धारित होते है । दत्तक संतान को कानूनी रूप से जैविक संतान की तरह के अधिकार और कर्तव्य प्राप्त होते हैं । अवैधानिक तरीके से गोद लेने और देने वाले व्यक्ति या संस्था पर कार्रवाई करने का सर्वोच्च न्यायालय का आदेश है, लिहाजा एकीकृत ऑनलाइन प्रक्रिया से विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान से ही बच्चा गोद लिया जाता है ।

Related Post