Friday, May 17 2024

नेपाल के जंगल से बॉर्डर पार कर भारतीय क्षेत्र में घुसा हाथी मचा रहा उत्पात

FIRSTLOOK BIHAR 10:22 AM बिहार

बैरगनिया (सीतामढ़ी) : नेपाल के जंगल से भारतीय सीमा पार कर एक हाथी सीतामढ़ी जिले में तबाही मचा रखा है । जिस इलाके से हाथी गुजर रहा है उस इलाके में पेड़ पौधा व घरों को भी गिरा दे रहा है। शनिवार की रात यह हाथी सीतामढ़ी जिले के बैरगनिया प्रखंड क्षेत्र में घुस गया। रविवार सुबह जोड़ियाही गांव के सरेह में देखा गया। खबर के मुताबिक, यह हाथी नेपाल के चंद्रनिगाहपुर क्षेत्र के जंगल से भटककर बॉर्डर पार कर आ गया है। दो दिन पूर्व रौतहट जिले के माधव नारायण नगरपालिका वार्ड नंबर-5 के मिट्ठूआवा गांव में भारी तबाही मचाया है।

नदी के किनारे वाले इलाकों में लगातार दौर लगा रहा है

अब यह हाथी जोड़ीआही सरेह से होते हुए नदी के किनारे-किनारे बैरगनिया-सुप्पी प्रखंड के अख्ता घाट की तरफ चला गया है। परसौनी पंचायत के मुखिया दिनेश प्रसाद ने कहा कि इस हाथी को इस क्षेत्र में देखा गया है। प्रखंड क्षेत्र में हाथी के घुसने की खबर पर वन विभाग के अधिकारी के कान खड़े हो गए हैं। वन विभाग की टीम बैरगनिया पहुंचने वाली है। मगर, टीम के आने के पहले ही इस हाथी के बैरगनिया से भागते हुए सुप्पी प्रखंड व उसके बाद मेजरगंज प्रखंड तक पहुंच जाने की सूचना है। बताया जाता है कि सरेह में बाढ़ के चलते पानी लगे होने से यह बस्ती होकर भाग रहा है।

रास्ते में पड़ने वाले झोपड़ियों को तहस-नहस करते पागल की तरह भाग रहा है

रास्ते में पड़ने वाली झोपड़ी व सामान को तहस-नहस करते हुए यह हाथी बेतहाशा भाग रहा है। हाथी को गांव-सरेह में देखकर संबंधित इलाकों में भय एवं दहशत बरकरार है। हाथी को सामने देखकर गांवों में भगदड़ मच रही है। लोग रास्ते से भागकर घरों में घुस जा रहे हैं तथा दरवाजे बंद कर लिए जा रहे हैं।

माल मवेशी खूंटे से रस्सी तोड़कर भाग रहा था

माल-मवेशी खूंटे से रस्सी तोड़कर भागने पर आमादा हैं। कुल मिलाकर यह हाथी तीन प्रखंडों के लिए तबाही का सबब बन गया है। बैरगनिया बीडीओ विजय कुमार मिश्र ने कहा कि हाथी नेपाल से भागकर बैरगनिया आया था। सूचना मिली तो खोजबीन कराई गई तब तक पता चला कि वह जोड़ियाही सरेह में घूम रहा था। जब लोग वहां पहुंचे तो वह अख्ता घाट से बागमती नदी के किनारे-किनारे हाेकर सुप्पी की तरफ चला गया। खबर के अनुसार, सुप्पी के ससौला सरेह में हाथी को देखने के बाद लोगों ने वन प्रमंडल पदाधिकारी (डीएफओ) को सूचित किया। हाथी लोगों के लिए कौतूहल बन गया लेकिन, जैसे ही पता चला कि उसके सिर पर पागलपन सवार है तो लोग भय से घरों में दुबक गए। चर्चा यह है कि नेपाल के जंगल में पानी भर जाने के चलते हाथी बहकर भारतीय क्षेत्र में आ गया है।

Related Post