Tuesday, May 21 2024

रामविलास पासवान को हाजीपुर के लोगों से इतना लगाव था कि अपने निजी जीवन के निर्णय में भी बनाते थे भागीदार

FIRSTLOOK BIHAR 22:44 PM बिहार

अतीत के पन्नों को उलटने पर एक और याद ताजा हो जाती है कि हाजीपुर लोक सभा क्षेत्र को अपना कर्मभूमि मानने वाले दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान अपने निजी जीवन के निहायत ही महत्वपूर्ण निर्णय में भी अपनत्व की भावना से यहाँ के लोगों को भागीदार बनाया करते थे ।

विदित हो कि वर्ष 1977 के लोकसभा चुनाव मे रामविलास पासवान का संसदीय राजनीति में पहली बार प्रवेश हुआ हाजीपुर (सु) क्षेत्र से चुनाव जीत कर, वह भी रिकॉर्ड मतों से ।

दूसरी शादी ( प्रेम विवाह में ) में हाजीपुर के लोगों को ले गये थे बारात

एमपी बनने के एक या दो वर्ष बाद उन्होंने दिल्ली में दूसरी शादी ( प्रेम विवाह ) किया, जिसमें हाजीपुर के चुनिंदे लोग बाराती बन वहाँ गए । पासवान के विशेष आग्रह पर पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत कैप्टन जय नारायण निषाद उर्फ जितन सहनी तथा पूर्व मंत्री उदय नारायण राय उर्फ भोला राय वर पक्ष (रामविलास पासवान ) की ओर से उस शादी समारोह मे अभिभावक की भूमिका निभाई । उस काल मे कैप्टन निषाद हाजीपुर नगर पालिका के अध्यक्ष थे, जबकि भोला राय राघोपुर क्षेत्र के राजनीतिक कार्यकर्ता । सन् 1980 के विधान सभा चुनाव मे भोला राय राघोपुर से विधायक बने तथा लालू की पहली सरकार मे राज्य मंत्री, वहीं जित्तन सहनी वर्ष 1996 से पांच बार मुजफ्फरपुर क्षेत्र से एमपी बने और केंद्रीय मंत्री भी रहे । बेशक, पासवान ,कैप्टन निषाद का बहुत सम्मान किया करते थे ।

सांसद बनने के बाद अविनाश ( शादी के बाद रीना पासवान ) कौर से से संपर्क बढ़ा और हुई शादी

सन् 1977 के चुनाव मे सांसद बनने के बाद जब रामविलास पासवान दिल्ली गए तो वहाँ उनका परिचय भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय में उप निदेशक पद पर कार्यरत गुर बचन सिंह से हुआ । फिर एयर होस्टेस बनने की इच्छा रखने वाली गुर बचन की बेटी अविनाश कौर से उनका संपर्क हुआ , मित्रता बढ़ी और बाद मे दोनो का प्रेम विवाह हुआ । शादी के बाद अविनाश कौर ने अपना नाम बदल कर रीना पासवान रखा। जबकि रामविलास पासवान अपनी पत्नी को बीके के नाम से पुकारा करते थे ।

रामविलास पासवान की शादी बाल्यावस्था में ग्रामीण परिवेश में हुई थी

विदित हो कि रामविलास पासवान की पहली शादी बाल्यावस्था में ही ग्रामीण परिवेश की लड़की राज कुमारी से हुई थी । लोजपा के संस्थापक एवं दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री पासवान की पहली पत्नी तथा दो शादीशुदा पुत्रियों की माँ राज कुमारी देवी आज भी खगड़िया जिला के शहरबन्नी गांव स्थित अपने ससुराल में रहती हैं ।

Related Post