Friday, May 17 2024

तिरुपति में भक्त ने चढ़ाई साढ़े छह किलो के सोने की सूर्य कटारी नाम का तलवार

FIRSTLOOK BIHAR 07:32 AM खास खबर

आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश के मशहूर तिरुपति बालाजी मंदिर में एक भक्त ने साढ़े छह किलो की सोने की तलवार चढ़ाई है । इस तलवार की मौजूदा कीमत करीब चार करोड़ रुपये बताई जा रही है। सोमवार को हैदराबाद के श्रीनिवास नामक दंपत्ति ने तिरुमाला स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर में यह सोने की तलवार चढ़ाई है। इसी संबंध में उन्होंने एक दिन पूर्व यानी रविवार को तिरुमाला के कलेक्टिव गेस्ट हाउस में मीडिया के सामने करीब साढ़े छह किलोग्राम वजनी सोने की तलवार का प्रदर्शन भी किया था।

पिछले एक साल से चढ़ाना चाहते थे तलवार

जानकर बताते हैं कि श्रीनिवास दंपत्ति पिछले एक साल से यह तलवार चढ़ाना चाहते थे लेकिन कोरोना की वजह से संभव नहीं हो पाया था।उन्हें अब जब अवसर मिला तो वे तलवार चढ़ाये। श्रीनिवास दंपत्ति ने सोमवार सुबह तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के अधिकारियों को सोने की यह तलवार सौंपी है।  

दिलचस्प बात यह है कि इस तलवार का नाम सूर्य कटारी है।

इस तलवार को बनाने में लगे छह माह का समय

जानकारी के मुताबिक इस तलवार को श्रीनिवास दंपत्ति ने तमिलनाडु के कोयंबटूर में विशेषज्ञ ज्वैलर्स के द्वारा बनवाया है। इसे बनाने में करीब 06 महीने का वक्त लगा था। साढ़े छह किलो वजनी इस सोने की तलवार को जब बनाया गया , तब इसकी कीमत चार करोड़ से काफी कम थी लेकिन अब इसकी कीमत करीब 4 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि तिरुपति बालाजी श्रीवेंकटेश्वर मंदिर देश के सबसे प्रतिष्ठित और अमीर मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर स्वामी को करोड़ों रुपए का चढ़ावा चढ़ाया जाता है। इसे भारत का दूसरा सबसे अमीर मंदिर माना जाता है।

Related Post