Friday, May 17 2024

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत 6 एम्बुलेंस की चाभी लाभुकों को सौपी

FIRSTLOOK BIHAR 09:30 AM बिहार

शीघ्र ही 13 अन्य लाभुकों को सौपी जाएगी चाभी

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव ने समाहरणालय परिसर से मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत 6 लाभुकों को एम्बुलेंस की चाभी सौपी एवम सभी एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कुल 19 लाभुकों का चयन इस योजना के तहत चयन किया गया है। जिसमे 6 लाभुकों को 6 एम्बुलेंस की चाभी आज सौप दी गई है,शेष लाभुकों को बैंकिंग प्रक्रिया पूर्ण होते ही एम्बुलेंस की चाभी सौप दी जाएगी।

आवश्यक उपकरणों से लैस है एंबुलेंस

डीएम ने कहा कि सभी एम्बुलेंस आवश्यक उपकरणों से युक्त है। उन्होंने बताया कि इस योजना अंतर्गत प्रति लाभुक अधिकतम 2 लाख का अनुदान दिया जाता है। एक एम्बुलेंस की कीमत 5 लाख तीन हजार रुपये है। उन्होंने बताया कि शेष राशि पर भी बैंक द्वारा अपेक्षाकृत कम ब्याज लिया जाता है। उन्होंने कहा कि जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है की बैंकों से समन्वय कर सहजता के साथ एम्बुलेंस उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान निजी क्षेत्रों में एंबुलेंस की कमी को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत एंबुलेंस योजना को शामिल करने का निर्देश दिया गया था।

जिल में 19 और एंबुलेंस बढ़ जायेंगे

संभावित तीसरी लहर को देखते हुए जिले में अब 19 एम्बुलेंस ओर बढ़ जाएंगे।जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल पीड़ितों को गोल्डन ऑवर में अस्पताल नहीं पहुंचाने की वजह से उनकी मृत्यु हो जाती है। अब ग्रामीण इलाकों में भी एंबुलेंस की उपलब्धता हो जाने सड़क दुर्घटना के फलस्वरुप मृत्यु में निश्चित रूप से कमी आएगी।उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को न सिर्फ रोजगार मिल सकेगा, बल्कि सड़क दुर्घटना एवं अन्य किसी प्रकार की बीमारी में पीड़ित व्यक्ति को एम्बुलेंस के माध्यम ससमय चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध होगी। बाद में सुबोध कुमार मांझी,प्रेम चंद्र पासवान,अशोक पासवान आदि लाभुकों ने कहा गरीब लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करने एवम उन्हें समाज की मुख्य धारा में जोड़ने की दिशा में यह योजना सरकार का एक अच्छा प्रयास है। उक्त अवसर पर जिला परिवहन पदाधिकारी रविन्द्र नाथ गुप्ता, डीपीआरओ परिमल कुमार, ओएसडी प्रशांत कुमार,एमभीआई,आदि उपस्थित थे।

Related Post