Friday, May 17 2024

मीठापुर बस पड़ाव से बसों का परिचालन ठप, सुबह तीन बजे से ही नहीं खुली एक भी बसें

FIRSTLOOK BIHAR 22:20 PM बिहार

बारिश में भी धरना पर डटे रहे सैकड़ों बस मालिक व कर्मचारी

पटना : अर्द्धनिर्मित अंतरराष्ट्रीय बस पड़ाव से बसों का परिचालन कराने पर को लेकर पटना प्रशासन अड़ा हुआ है। शनिवार से ही सूबे के हर क्षेत्रों के लिए खुलने वाली बसों का परिचालन बैरिया स्थित नए बस पड़ाव से करना था। जिला प्रशासन की ओर से तमाम बसों को इसके लिए पहले से ही अल्टीमेटम दे दिया गया था।

तमाम बस मालिक बैठ गये धरने पर

बस मालिकों ने पहले आईएसबीटी बस पड़ाव को पूरी तरह तैयार कर लेने को कहा था। परंतु पटना प्रशासन द्वारा निर्माण कार्य पूरा होने के पहले ही बसों का परिचालन वहां से शुरू करने को कहा जा रहा था। इसके विरोध में तमाम बस मालिकों ने मीठापुर से चलने वाली सारी बसों का परिचालन ठप कर यहीं धरना पर बैठ गए हैं। शनिवार को सुबह से ही मीठापुर बस पड़ाव से सूबे के किसी कोने के लिए बसों का परिचालन नहीं किया गया। तमाम बस मालिक अपने कर्मचारियों के साथ धरना पर बैठ गए हैं।

डीएम ने कहा, आइएसबीटी से खुली 567 बसें

वहीं दूसरी ओर, आईएसबीटी बस पड़ाव से आज भी बसों का परिचालन किया जा रहा था। जिलाधिकारी की मानें तो दोपहर 12 बजे तक यहां से 567 बसों का परिचालन किया गया।

मोटर फेडरेशन ने कहा यात्रियों को होगी परेशानी, सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी ठीक नहीं

इस संबंध में बिहार राज्य मोटर फेडरेशन एवं आल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन के राजकुमार झा एवं चंदन सिंह ने बताया कि मीठापुर बस पड़ाव से बिहार ही नहीं बंगाल, दिल्ली व झारखंड समेत कई राज्यों के लिए प्रतिदिन 5500 से अधिक बसें खुलती हैं या आती हैं। एक समय में यहां हमेशा 500 से छह सौ बसें स्टैंड में खड़ी रहती है। बैरिया स्थित नवनिर्मित आईएसबीटी बस स्टैंड में एक बार में 200-250 से अधिक बसों के ठहराव की व्यवस्था नहीं है। वहां सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं। राजधानी के शहरी क्षेत्र से वहां के लिए नगर सेवा की बसों का परिचालन नहीं किया जा रहा है। यात्रियों के लिए कोई शेड नहीं बनाया गया है। बस के चालकों एवं कर्मचारियों के लिए रहने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। बस मालिकों के लिए कोई दफ्तर नहीं बनाया गया है। खाने-पीने के लिए कोई कैंटिन की व्यवस्था नहीं की गई है। कहीं भी सीसी टीवी कैमरा नहीं लगाया गया है। वहां पुलिस चौकी खोलना था नहीं खोला गया है। अभी तक निर्माण कार्य अधूरा है। ऐसे में वहां से एक साथ सभी बसों का परिचालन संभव नहीं है। प्रशासन जबरन उनलोगों को वहां से बसों का परिचालन करने का दबाव बना रही है। इसके विरोध में मीठापुर बस पड़ाव से बसों का परिचालन शनिवार को पूरी तरह ठप कर दिया गया है। आज पूरे दिन यहां से एक भी बस नहीं खुली है।

बात नहीं मानी गयी तो अनिश्चित हड़ताल

प्रशासन उनकी बातों को नहीं मानती है तो वे लोग अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल पर चले जाएंगे। इस अवसर पर दोनों संगठनों की ओर से राज कुमार झा, चंदन सिंह,सत्येंद्र कुमार, बिजली प्रसाद गुप्ता, निर्भय सिंह, आशुतोष राणा, रविशंकर सिंह, विनोद तिवारी, दिलीप कुमार सिंह, सुधीर सिंह, संतोष कुमार, मनोज सिंह, मनीष अग्रवाल, अजीत सिंहख् सुभाष यादव, विनय सिंह, सदीप कुमार, विजय सिंह समेत सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Related Post