Tuesday, May 21 2024

सोन नदी के जलस्तर में उफान, प्रशासन ने किया अलर्ट खाली कराए गए सोन टिल्हे

FIRSTLOOK BIHAR 04:40 AM बिहार

डेहरी आन सोन (रोहतास) तीन दिनों से  हो रही भारी वर्षा के बाद  सोन के जलस्तर में  वृद्धि होने का सिलसिला जारी है । कैमूर पहाड़ी से निकले नदियों के जलस्तर में उफान आ गया है जिससे रोहतास प्रखंड में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है । बाढ़ से खतरे को देखते हुये सोन टिल्हे को खाली करा दिया गया है ।इंद्रपुरी बराज से तीन लाख 40 हजार से क्यूसेक से अधिक पानी सोन नदी में छोड़ा गया है।

जल संसाधन के अनुसार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण सोन नदी के जलस्तर में शनिवार शाम से जल भारी वृद्धि जारी है । अनुमंडल के नौहट्टा व रोहतास प्रखंड में सोन टिल्हे को प्रशासन ने खाली करने का निर्देश दिया है ।लाउडस्पीकर से सोन तटीय इलाके के लोगों को अलर्ट किया जा रहा है ।

सोन नदी में आई अचानक बाढ़ से नदी के तटीय इलाके एवं सोन टीला में रह रहे लोग प्रभावित हैं। सोन नदी का लगातार जलस्तर बढ़ने से सोन नदी टीले एवं सोन के पास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को की परेशानी बढ़ गई है ।रोहतास प्रखंड के नावाडीह, जमुआ ,उचैला ,रसूलपुर, तुंबा , कशीगांवा, बंजारी समेत कई स्थानीय लोग सोन नदी डीला के पास अस्थाई रूप से झोपड़ी डालकर सब्जी की खेती एवं मवेशी रखते हैं। सोन नदी के जल स्तर बढ़ने से सोन टीला को छोड़कर मैदानी इलाकों में आ गए।

अवसानी नदी में उफान

कैमूर पहाड़ से निकली अवसानी नदी भी पूरे उफान पर है ।लगातार हो रही बारिश से कई झरनों के पानी अवसानी नदी से होते हुए बाढ़ का विकराल रूप धारण करती है जिससे कि पूरा सुंदर गंज कि निचली बस्ती डूब चुका है ।लोग अपने घरों से लकड़ी के चचरी बनाकर मुख्य मार्ग तक आ जा रहे है।

69 में 50 फाटक को खोल दिया गया

जल संसाधन बिभाग के माॅनीटरिंग सेल के अनुसार बराज के 69 फाटक (गेट )में से 50  को खोल दिया गया है । बराज पर चौबीस  घण्टे अधिकारी तैनात है ।पानी की आवक पर नजर रख रहे हैं ।वहीं सोन नहर प्रणाली के आठ जिलों में वर्षा होने के कारण नहरो में पानी की आपूर्ति कम किया गया है ।

  जल संसाधन विभाग के मॉनिटरिंग सेल के कार्यपालक अभियंता सुजीत कुमार के अनुसार झारखण्ड के मोहम्मदगंज व ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा होने से सोन के जल स्तर में बढ़ोतरी हुई है ।बरसात के दिनों में पानी घटने बढ़ने का सिलसिला बना रहता है ।

Related Post