Tuesday, May 21 2024

बिहार पहला राज्य है जहां कोविड - 19 मृत व्यक्तियों के आश्रितों को दिया जा रहा मुआवजा : मंत्री

FIRSTLOOK BIHAR 22:32 PM बिहार

कोरोना से काल कलवित हुए लोगों के आश्रितों को मुआवजा का स्वीकृति पत्र मिला

जमुई : बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री सह जमुई जिला के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी गुरुवार को स्थानीय अतिथि गृह में कोविड -19 के संक्रमण से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को प्रति आश्रित चार लाख रुपये की दर से भुगतान हेतु स्वीकृति पत्र प्रदान किया। स्वीकृति पत्र प्राप्त करने वालों में बबीता देवी , सदानंद प्रसाद सिंह , अंशु कुमारी , सावित्री देवी एवं जितनी देवी का नाम शामिल है। इन्हें कोरोना महामारी के अंतर्गत अनुग्रह अनुदान की राशि का लाभ सांत्वना के रूप में दिया गया।

मंत्री श्री चौधरी ने इस अवसर पर अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत लाभुकों को देय राशि का भी स्वीकृति पत्र प्रदान किया। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत अत्याचार राहत मुआवजा जिले के सुनीता देवी को 25000 रुपये दिया गया। इसी कड़ी में महेश कुमार रजक को 25000 रुपये , पप्पू कुमार तांती को 75000 , सुरजी देवी को 75000 एवं रानी कुमारी को 25000 रुपये का भुगतान हेतु स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।

मंत्री श्री चौधरी ने मौके पर कहा कि सरकार प्रदेश वासियों की हिफाजत के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कोरोना से काल कलवित हुए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है , जहां इस प्रकार की राशि पीड़ित परिवार को दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

जिलाधिकारी जमुई अवनीश कुमार सिंह ने इस अवसर पर कहा कि जमुई जिला अंतर्गत कोविड - 19 के संक्रमण से मृत सभी 93 व्यक्तियों के आश्रितों की संवेदना और मानवीय मूल्यों को ध्यान में रखते हुए जमुई जिला प्रशासन उनके आश्रितों को अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान करने हेतु कटिबद्ध है। उन्होंने इस दिशा में कारगर प्रयास जारी रहने की जानकारी दी।

14 मृतक के आश्रितों को किया जा चुका है 56 लाख भुगतान

जिलाधिकारी श्री सिंह ने आगे कहा कि जमुई जिला अंतर्गत कोविड -19 से मृत 14 व्यक्तियों के आश्रितों को छप्पन लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है एवं शेष आश्रितों को अनुग्रह अनुदान की राशि भुगतान की कार्रवाई जारी है। उन्होंने इस संदर्भ में अब तक 70 अभिलेख की स्वीकृति अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा दिए जाने की बात कही।

पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार मंडल , आपदा प्रबंधन शाखा के प्रभारी पदाधिकारी आर. के. दीपक , नजारत उप समाहर्ता स्वतंत्र सुमन , जिला कल्याण पदाधिकारी , जदयू जिलाध्यक्ष ई. शंभू शरण , समाजसेवी विजय सिंह समेत कई पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related Post