Tuesday, May 21 2024

10 चरणों में होगा बिहार पंचायत चुनाव, 20 सितंबर से 25 नवंबर के बीच होगा मतदान

FIRSTLOOK BIHAR 23:15 PM बिहार

पटना : बिहार में पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने फैसला कर लिया है। पंचायत चुनाव की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी। आयोग ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त को जारी करने का प्रस्ताव दिया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायतीराज विभाग को लिखा पत्र

इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। त्रिस्तरीय पंचायत-ग्राम कचहरी के आम चुनाव संबंधित अधिसूचना जारी करने का विस्तृत कार्यक्रम भेजकर पत्र के जरीये अनुमति मांगी है।

त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने हैं। इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर, 6 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का प्रस्ताव भेजा गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में यह कहा गया है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध करायें।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 4 पदों पर चुनाव होना है। इसमें वार्ड सदस्य, मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला परिषद सदस्य पद शामिल है। वहीं ग्राम कचहरियों में पंच और सरपंच पद का चुनाव होना है। आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों का चुनाव ईवीएम से और ग्राम कचहरियों का चुनाव मतपत्र से कराने की तैयारी की है।

Related Post