Tuesday, May 21 2024

15 अगस्त को महादलित टोलों में टीकाकरण का विशेष अभियान

FIRSTLOOK BIHAR 00:04 AM बिहार

सदर में दो जगह लगेगें सत्र, प्रत्येक प्रखंड में उपलब्ध होगी टीके की 20 भायल

  वैशाली : 15अगस्त के उपलक्ष्य में जिले में विशेष कोविड टीकाकरण अभियान चलेगा। यह टीकाकरण अभियान विशेषकर सभी प्रखंडो के दलित टोलों में चलाया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकार ने टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। टीकाकरण सत्र की स्थापना ही महादलित टोलों में की जाएगी, ताकि समाज के अंतिम व्यक्ति को भी टीकाकरण में शामिल किया जा सके। टीकाकरण के लिए विशेष माइक्रोप्लान भी तैयार किया गया है। जिसमें सदर में दो जगहों पर तथा प्रत्येक प्रखंडो में एक -एक जगहों का चुनाव कर टीकाकरण किया जाना है। 

200 टीकाकरण का दिया गया है लक्ष्य 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि चूकि 15 अगस्त सार्वजनिक अवकाश का दिन है फिर भी इस दिन को विशेष बनाने के उद्देश्य से इस तरह के विशेष ड्राइव का आयोजन किया गया है। जिसमें प्रत्येक प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 200 का लक्ष्य दिया गया है। जिसमें सदर में दो केंद्र की स्थापना की गई है। एक केंद्र पर टीके का 20 भाइल दिया गया है। वहीं कुल मिलाकर 15 अगस्त को तीन हजार से ज्यादा लोगों को टीका मिलेगा। 

सेंकेड डोज पर भी जोर 

टीके की उपलब्धता के अनुसार फ्रंटलाइन वर्कर तथा सेकेंड डोज लेने वालों की भी लाइन लिस्टिंग की जा रही है। वहीं आशा और आईसीडीएस के माध्यम से भी लोगों को दूसरा डोज लेने के लिए आग्रह किया जाएगा। फ्रंटलाइन वर्करों को फोन कर दूसरा डोज लेने के लिए कहा जा रहा है। सेकेंड डोज को पूरा करने के लिए जीविका दीदियों की भी सहायता ली जा रही है। 

टीके के बाद भी बरतें सावधानी

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने कहा कि टीका लेने के बाद भी हमें सावधानी की जरुरत है। मास्क और शारीरिक दूरी के नियम को हमेशा अमल में लाना होगा। वहीं समय -समय पर हैंड वॉश के नियम को भी अपनाना होगा। हम सतर्क रहकर ही कोरोना को मात दे सकते हैं।

Related Post