Tuesday, May 21 2024

हर टीकाकरण केंद्र पर कम से कम 150 लाभार्थियों को दिलाएं कोविड-19 टीका : डीएम

FIRSTLOOK BIHAR 09:16 AM बिहार

बेतिया : पश्चिमी चंपारण जिले के ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 टीका के फर्स्ट एवं सेकेन्ड डोज से लाभान्वित करने के उदेश्य से 31 अगस्त को मेगा कैम्प का आयोजन किया गया है। मेगा कैम्प के सफल आयोजन को लेकर की जा रही तैयारियों की लगातार समीक्षा जिलाधिकारी कुंदन कुमार द्वारा की जा रही है। ताकि वैक्सीनेशन का मेगा कैम्प निर्बाध रूप से सफलतापूर्वक संपन्न कराया जा सके। इसी क्रम में जिलाधिकारी, द्वारा वैक्सीनेशन की तैयारियों की समीक्षा की गई तथा स्वास्थ्य विभाग सहित सभी स्टेक होल्डर विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। 

मेगा कैम्प में अधिक से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 टीका से आच्छादित करने का लक्ष्य

जिलाधिकारी ने कहा कि 31 अगस्त को मेगा कैम्प में अधिक से अधिक लाभार्थियों को कोविड-19 टीका से आच्छादित करने का लक्ष्य है। इसके लिए लाभार्थियों की संख्या का आकलन करते हुए पर्याप्त संख्या में टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रति केंद्र कम से कम 150 लाभार्थियों को कोविड-19 टीका से आच्छादित किया जाना सुनिश्चित किया जाय तथा इसके लिए पर्याप्त संख्या में एएनएम, जीएनएम तथा वेरिफायर की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि 31 अगस्त को संचालित किए जा रहे टीकाकरण केंद्रों का प्रत्येक स्तर पर सघन अनुश्रवण किया जाना आवश्यक है। इसके लिए प्रति 03 टीकाकरण केंद्र पर एक पर्यवेक्षक तथा 10 टीकाकरण स्थल पर एक सेक्टर ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति की जाय। 

नए टीकाकर्मी, पर्यवेक्षकों एवं वेरिफायर को अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जाय

जिलाधिकारी ने कहा कि आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका दीदी, शिक्षकों, विकास मित्र, जविप्र दुकानदार आदि द्वारा लक्षित लाभार्थियों को मेगा कैम्प के संबंध में जानकारी प्रदान की जाय तथा उनके माध्यम से लाभार्थियों का उत्प्रेरण कर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। साथ ही मेगा कैम्प के सफल संचालन के लिए  टीकाकरण कार्य में लगाए जाने वाले नए टीकाकर्मी, पर्यवेक्षकों एवं वेरिफायर को अच्छे तरीके से प्रशिक्षित किया जाय। डीएम ने कहा कि मेगा कैम्प के दिन टीकाकरण केंद्र का आयोजन प्रातः 07.00 बजे से प्रारंभ किया जाय। साथ ही सभी आच्छादित लाभार्थियों का कोविन पोर्टल पर अपडेशन कार्य उसी दिन हर हाल में सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन, सिरिंज एवं अन्य लॉजिस्टिक्स की उपलब्धता सुनिश्चित की  जाय। साथ ही आवश्यकतानुसार पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल की भी व्यवस्था पूर्व में ही कर ली जाय। 

उन्होंने कहा कि मेगा कैम्प के सफल संचालन को  जिलास्तर, प्रखंड स्तर पर सभी स्टेक होल्डर यथा-जीविका, ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग आदि के साथ-साथ सहयोगी संस्थाओं यथा-डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, केयर आदि का सहयोग प्राप्त किया जाय। 

वैक्सीन का अपव्यय न हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाय- जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के दौरान वैक्सीन का अपव्यय न हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जाय। सभी ने पूर्व के मेगा कैम्प में बेहतर प्रदर्शन किया है, जो सराहनीय है। सभी को पुनः समन्वित प्रयास कर सफलतापूर्वक मेगा कैम्प का आयोजन कर अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 टीका के फर्स्ट एवं सेकेंड डोज से लाभान्वित किया जाय। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए  मेगा कैम्प के सफल आयोजन में किसी भी प्रकार अनियमितता, लापरवाही, शिथिलता एवं कोताही करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी। इस अवसर पर सिविल सर्जन, डॉ वीरेन्द्र चौधरी,जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अवधेश कुमार सिंह, सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post