Friday, May 17 2024

आरोग्य दिवस के आयोजन में गर्भवती महिला व छोटे बच्चों का टीकाकरण व स्वास्थ्य जांच

FIRSTLOOK BIHAR 23:30 PM बिहार

मोतिहारी : बिहार के मोतिहारी जिले के आदापुर प्रखण्ड अंतर्गत औरैया पंचायत स्वास्थ्य केंद्र जामुनभार आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 78 में आरोग्य दिवस का आयोजन स्वास्थ्य कर्मियों व केयर कर्मियों के सहयोग से किया गया। जिसमें  एएनएम शोभा रानी,के साथ आंगनवाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, व केयर ब्लॉक हेल्थ मैनेजर ने सहयोग किया। 

समय- समय पर आवश्यक जाँच जरूरी

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार साहनी ने बताया कि महिला चिकित्सक के निर्देशानुसार बीपी, हीमोग्लोबिन, सुगर, वजन, आदि की जाँच एवं टीकाकरण के साथ आयरन, कैल्सियम  की दवा का सेवन जरूरी है । एचआईवी व कोविड-19 जांच भी जच्चा बच्चा को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है।

आरोग्य दिवस के मौके पर हुआ दवाओँ का वितरण

केयर इंडिया के ब्लॉक हेल्थ मैनेजर नारायण सिंह ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में आरोग्य दिवस मनाया जा रहा है| जिसमें गर्भवती महिलाओं छोटे बच्चे का टीकाकरण के साथ उनके स्वास्थ्य की जांच ,आयरन, फॉलिक एसिड का वितरण, अल्बेंडाजोल का वितरण के साथ कैल्सियम  का भी वितरण किया गया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि गर्भवती के साथ ही धात्री महिलाओं को परिवार नियोजन के साधन के बारे में परामर्श दिया जा रहा है। जिससे उन्हें परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों व उनके उपयोग की जानकारी प्राप्त हो सके। साथ ही बच्चों को साफ सफाई के साथ सन्तुलित भोजन के उपयोग की जानकारी दी गई। 

स्वच्छता बेहद जरूरी

मौके पर एएनएम द्वारा बताया गया कि गर्भवती महिलाओं को विशेष कर प्राथमिकता के तौर पर  साफ- सफाई के साथ बताया गया कि  कैसे उन्हें अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखना है? साथ ही संतुलित आहार का भी उपयोग करना चाहिए ताकि गर्भवती व गर्भस्थ शिशु पर कोई आंच न आए।  आशा कार्यकर्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्र पर भी आकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाना चाहिए।

मौके पर एएनम शोभा रानी, आंगनबाड़ी सेविका,मुन्नी देवी ,आशा मुन्नी खातून, आशा फैसिलिटेटर शकीला खातून, केअर इंडिया प्रखंड प्रबंधक श्री नारायण सिंह, सीबीसी राजेश श्रीवास्तव भी मौजूद थे ।

इन मानकों का रखें ख्याल, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर

- साबुन या अन्य अल्कोहलयुक्त पदार्थों से बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। - मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें और दूसरों को जागरूक करें। - बाहर निकलने पर सैनिटाइजर जरूर पास में रखें। - बाहर का खाना खाने से बचें और जहाँ सुरक्षा के मानकों का ख्याल नहीं रखा जाता हो वहाँ बिलकुल नहीं खाएँ। - साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। - भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Related Post