Tuesday, May 21 2024

मोतिहारी डीएम ने कहा, टीकाकरण के बाद भी कोरोना से सतर्क रहने की आवश्यकता

FIRSTLOOK BIHAR 23:46 PM बिहार

मोतिहारी : मोतिहारी जिले में आयोजित कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान में 6 सितंबर को 1लाख 27 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिए पूर्व से ही तैयारियां की गई थी। इसमें अधिकारियों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों, शिक्षा विभाग, जीविका आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग की भूमिका काफी बेहतर रही। जिसके कारण टीकाकरण में जिला का स्थान सम्मानजनक रहा।  

महाअभियान में जिले भर में 800 सेशन साइट क्रियाशील रहे

मोतिहारी जिलाधिकारी ने बताया कि इस टीकाकरण महाभियान में 800 सेशन साइटों पर टीकाकरण कराया गया। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए  भीड़भाड़ पर नियंत्रण करने व विधि-व्यवस्था में थानाध्यक्ष व पुलिस अधिकारियों का भी सहयोग मिला।

टीकाकरण में सेकेंड डोज़ पर रहा विशेष ध्यान केंद्रित

जिलाधिकारी ने कहा जिन लोगों को पहले डोज़ का कोविड19 का टीकाकरण हो चुका था, वैसे लोगों को चिह्नित कर दूसरे चरण में निर्धारित समयानुसार दूसरे डोज़ का टीकाकरण कराया गया। क्योंकि सिर्फ एक बार टीका लेने से सुरक्षा सम्भव नहीं है। टीकाकरण के पूर्व अभियान चलाकर टीकाकरण रथ द्वारा लोगों को सेकेंड डोज़ के लिए जागरूक किया जा रहा था, जिसके कारण लोगों की अच्छी भागीदारी दिखी।

जागरूकता के साथ हुआ टीकाकरण

जिलाधिकारी ने कहा जागरूकता द्वारा लोगों से सम्पर्क कर टीकाकरण की शुरुआत की गई। जिसमें  घरों, मोहल्लों में स्वास्थ्य कर्मियों व जनप्रतिनिधियों के द्वारा प्रचार कर टीका लेने के लिए को समझाया गया, ताकि लोग कोविड 19 का टीका लगवा के खुद के साथ अपने परिवार समाज को सुरक्षित रख सकें। डीएम ने कहा आंगनबाड़ी केंद्रों, सरकारी स्कूलों, व स्वास्थ्य केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजर के साथ कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए टीकाकरण किया गया। उन्होंने सभी टीम, पूर्व मुखिया, बर्तमान मुखिया ,जनप्रतिनिधियों, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ ,केयर इंडिया ,प्रशासन की ओर से प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचल अधिकारी ,अनुमंडल पदाधिकारी, जीविका के डीपीएम प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को इस कार्य के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कोरोना को लेकर जिला प्रशासन की अपील

-मास्क का उपयोग करें। -यथा संभव घर में रहें। -भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं। -दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें।  -नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं।  -कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 या  06252-242418 पर संपर्क करें।

Related Post