Tuesday, May 21 2024

अब वैशाली जिले को पटना से मिलेगा कोविड वैक्सीन

FIRSTLOOK BIHAR 23:51 PM बिहार

वैशाली : कोविड टीकाकरण में दूसरे डोज की गति को तेज करने के उद्देश्य से अलग सत्र की व्यवस्था होगी। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने बताया कि सदर अस्पताल से लेकर जिले के सभी पीएचसी /सीएचसी पर कोविड की  दूसरे डोज के टीकाकरण के लिए अलग सत्र बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत बुधवार से होगी। वहीं प्रत्येक पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है कि वे जल्द से जल्द दूसरे डोज के लिए अलग सत्र की स्थापना कर लें। प्रत्येक  सत्र पर प्रतिदिन कम से कम 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिसके लिए अलग से टीका सुरक्षित रख लिए जाएंगे। 

डीआईओ ने कहा कि जिले में अब टीके के लिए कोई परेशानी नहीं होगी। 1 सितंबर के पहले मुजफ्फरपुर रिजनल सेंटर से टीका आता था। अब वैशाली जिले को पटना से टीका मिलेगा। जिससे टीके मिलने में सहूलियत होगी। मंगलवार को जिले के पास कुल 49 हजार टीके मौजूद हैं। मंगलवार की शाम को भी एक वैन पटना से टीका लेने जाएगी।

टाउन हॉल और सदर में बुधवार से दूसरे डोज की अलग व्यवस्था

डीआईओ ने कहा कि शहरी क्षेत्र में बुधवार से सेकेंड डोज के लिए विशेष रूप से सदर अस्पताल में स्थित इमरजेंसी के पास टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। वहीं टाउन हॉल में भी सेकेंड डोज के लिए अलग से व्यवस्था की गयी है। टाउन हॉल में अगर कोई वरिष्ठ नागरिक प्रथम डोज के लिए भी आते हैं तो उन्हें लौटाया नहीं जाएगा। जिले में अभी कोविड टीकाकरण के 160 सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। टाउन हॉल में पोहियार के अखिलेश्वर सिंह ने अपना दूसरा डोज लिया और कहा कि लोगों में टीके के प्रति चेतना आयी है। वहीं दोनों डोज के प्रति सकारात्मक रवैया भी सामने आया है। 

1 लाख 40 हजार है दूसरे डोज का ड्यू लिस्ट 

डीआईओ ने कहा कि जो भी व्यक्ति प्रथम डोज लेते हैं उन्हें 84 दिन से लेकर चार महीने के अंदर दूसरा डोज लेना होता है। जिले में वैसे लोगों की संख्या एक लाख 40 हजार के लगभग है। वहीं प्रथम डोज लेने वालों की संख्या 10 लाख से भी ऊपर है। दूसरे डोज में वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका में से ज्यादातर ने दूसरा डोज नहीं लिया है। जिन्हें  प्रेरित (मोटिवेट) किया जा रहा है। 

Related Post