Friday, May 17 2024

बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में भी हो रहा है टीकाकरण

FIRSTLOOK BIHAR 00:24 AM बिहार

मोतिहारी : मोतिहारी जिले में कोविड-19 से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए कोविड-19 जाँच व टीकाकरण किया जा रहा है। शहर के सदर अस्पताल, एलएनडी कॉलेज, हीरालाल साह स्कूल समेत कई वार्डो में टीका रथ के द्वारा प्रचार प्रसार कर प्रखण्ड स्वास्थ्य केन्द्र, प्रखण्ड क्षेत्रों में टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। केयर इंडिया के प्रखण्ड प्रबंधक रजनीश कुमार ने बताया कि मोतिहारी में बुधवार को 18 वर्ष एवं 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को दूसरे डोज़ का विशेष टीकाकरण किया जा रहा है। 18 वर्ष या 45 से ऊपर के लोगों को जिन्होंने पहले कोविड टीका लिया है को चिह्नित कर टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण केंद्रों पर युवाओं और महिलाओं की काफी भीड़ देखी जा रही है। 

पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया अभी भी कोरोना का दौर खत्म नहीं हुआ है। लोग सावधान रहें| बंजरिया प्रखण्ड के साथ कई अन्य स्थल जो बाढ़ से ग्रस्त है, उन जगहों पर भी स्वास्थ्य कर्मियों, जनप्रतिनिधियों  के सहयोग से टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि-  टीकाकरण के साथ लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। उन्होंने  बताया कि सभी अस्पतालों के चिकित्सा पदाधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के मरीजों के लिए हर प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं । किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत जिला अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है । 

आसानी से उपलब्ध हो रहा है टीका

मोतिहारी वार्ड नं 10 के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक धर्मनाथ कुमार का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। नए कोरोना वैरियंट से बचने के लिए कोविड का टीकाकरण बेहद आवश्यक है। हमने दोनों ही टीका लगवाए हैं। अपने सगे संबंधियों व पड़ोसियों से अपील करते हैं कि जब भी कोविड का टीका लें दोनों डोज़ लें तभी सुरक्षा सम्भव है। क्योंकि अगर कोई ये समझता है कि 1 टीका ले लिया ,फिर टीका क्यों लूँ ? वैसे लोगों को समझना चाहिए कि बिना दूसरा डोज़ लिए , हमारे शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण  नहीं  हो पाएगा। जिससे शरीर कोविड के प्रभाव में आ सकता है। इससे लड़ने के लिए टीकाकरण से बेहतर उपाय नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे जिले में युवाओं के लिए आसानी से टीका उपलब्ध हो जा रहा है। यहाँ दोनों प्रकार के टीके भी उपलब्ध हैं।  खासकर कोवैक्सीन, जिले में सभी जगहों पर उपलब्ध है। टीकों में किसी प्रकार का फर्क न करें, बिना डरे दोनों कोविड 19 का टीका लें व आनेवाले कोरोना वैरियंट से खुद के साथ परिवार समाज को सुरक्षित करें।

घरों के आसपास लग रहे कैम्प देख  जिले के युवाओं में खासा उत्साह

शिक्षक धर्मनाथ कुमार ने बताया कि दूसरे डोज़ के समय से न मिलने की समस्या भी अब नहीं है। इन सभी सुविधाओं को देखकर व घरों के आसपास लग रहे कैम्प देख  जिले के युवाओं में खासा उत्साह है।

जागरूकता के साथ हो रहा है टीकाकरण

सीभीसी राजन कुमार ने बताया कोविड19 से शहर वासियों के बचाव के लिए स्वास्थ्य केंद्रों, विद्यालयों व अन्य टीकाकरण केंद्रों पर जागरूकता के साथ कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में कोविड 19 टीकाकरण में रफ्तार बढ़ाने के उद्देश्य से सदर अस्पताल के साथ 27 प्रखंडों के स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनबाड़ी केंद्रों के अलावा टीका वैन के द्वारा जगह - जगह घूमकर लोगों को कोविड टीका की जानकारी देकर लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए 45 वर्ष से ऊपर के साथ 18 वर्षों से ऊपर के लाभुकों का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

टीकाकरण के बाद भी करना है कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

टीकाकरण व कोरोना प्रोटोकॉल के पालन का ही परिणाम है कि वर्तमान स्थितियों में काफी सुधार हुआ है। अस्पतालों के सभी बेड आज लगभग खाली हैं। मंगलवार को  जिले में एक भी कोरोना के मरीज नहीं पाए गए हैं। अभी संक्रमण दर 1.17 है, वही रिकवरी दर 98.08 है । 1 व्यक्ति होम आइसोलेट है, प्रथम डोज़ 1808850 लोगों ने लिया वहीं दूसरा डोज़ 321808 लोगों ने लिया है। अभी तक कुल 21,30,658 टीका लोगों को दिया गया है। जिले में 955 बेड हैं। सिविल सर्जन ने कहा-  जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं  हो जाता कोरोना काल में सावधानी बरतने की जरूरत है । कोरोना से डरने की नहीं बल्कि सावधानी पूर्वक लड़ने की आवश्यकता है। बिना कारण भीड़ भाड़ में न जाएं ।

Related Post