Friday, May 17 2024

विश्वकर्मा पूजा की छुट्टी के दिन टीकाकरण महा अभियान, मुजफ्फरपुर में ढाई लाख टीकाकरण का लक्ष्य

FIRSTLOOK BIHAR 08:59 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : 17 सितम्बर यानि विश्वकर्मा पूजा के दिन कोरोना टीकाकरण महाअभियान को लेकर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने सभी विभागों के साथ बैठक की। वीडीओ कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंडों के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को उक्त अभियान की सफलता को लेकर पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करने का निर्देश दिया।

बैठक में मुख्य रूप से बाल विकास परियोजना ,जीविका एवं शिक्षा विभाग के साथ-साथ केयर ,यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ से सम्बंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में 17 सितम्बर को होने वाले टीकाकरण पर चर्चा की गई एवं इस संबंध में माइक्रो प्लान बनाते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया।

990 केंद्र पर टीकाकरण का प्लान

इसमें मुजफ्फरपुर जिले को 250000 टीकाकरण एक दिन में करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी प्रखंडों में कुल 990 सत्र का आयोजन किया जाएगा । इसमें प्रत्येक पंचायत में कम से कम दो सत्रों का आयोजन होगा। साथ ही शहरी क्षेत्र के सभी 49 वार्ड में 1-1 सेशन का आयोजन किया जाएगा।

टीकाकरण की सफलता को लेकर सेक्टर अधिकारियों की होगी तैनाती

इस कार्य हेतु प्रखंड के सभी वरीय प्रभारियों को अपने-अपने प्रखंड में बृहस्पतिवार एवं शुक्रवार को उपस्थित रहने हेतु निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त प्रखंडों को सेक्टर में बैठकर सेक्टर स्तर पर पदाधिकारियों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा ताकि टीकाकरण का कार्य सुगमता से आयोजित किया जा सके।

सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण

साथ ही टीकाकरण का कार्य प्रातः 7:00 बजे से प्रारंभ होकर सायं 5:00 बजे तक सभी केंद्रों में आयोजित किया जाएगा। एक केंद्र में कम से कम 300 टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। FLW जो की प्रथम खुराक ले चुके हैं और द्वितीय खुराक नहीं लिए हैं वैसे सभी लोगों के लिए विशेष सत्र आयोजित कर अगले 2 दिनों में उन्हें टीकाकरण कराए जाने के विषय में भी चर्चा की गई। कुढ़नी,सरैया और साहिबगंज आदि प्रखंडों में एक पंचायत में 2 से अधिक सेशन लगाने के विषय में भी बोला गया ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा सके। यदि आवश्यकता पड़ी तो एएनएम एवं बेरी फायर बाहर से भी दैनिक मानदेय पर लिया जा सकता है एवं इनका प्रशिक्षण टीकाकरण के पूर्व कराया जाएगा।

Related Post