Friday, May 17 2024

21 सितंबर को मनाया जाएगा परिवार नियोजन दिवस: सिविल सर्जन 

FIRSTLOOK BIHAR 08:56 AM बिहार

प्रत्येक महीने की 9 तारीख को होता है परिवार नियोजन के लिए प्री रजिस्ट्रेशन

17 सितंबर को सवा लाख टीके का रखा गया है लक्ष्य

  वैशाली। : नेशनल डिवार्मिंग दिवस के अवसर सदर अस्पताल के सभाकक्ष में मंगलवार को आगामी स्वास्थ्य अभियानों की सफलता को लेकर चर्चा हुई। जिसकी अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ प्रमोद कुमार सिंह ने की। उन्होंने कहा कि जिले में 16 से 21 सितंबर तक डिवार्मिंग डे, पोलियो अभियान, 13 से 25 सितंबर तक परिवार विकास अभियान तथा 17 सितंबर कोशिश कोविड टीकाकरण पर महाअभियान चलने वाला है। जिसमें 19 वर्ष तक के बच्चों को एलवेंडाजोल की गोली थी जाएगी। वहीं परिवार विकास अभियान में एक नया तिथि जोड़ते हुए 21 सितंबर को परिवार नियोजन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। डॉ प्रमोद ने कहा कि कोविड के टीकाकरण की दिशा में तेजी लाते हुए 17 सितंबर को टीकाकरण का महाअभियान चलाया जाएगा जिसमें पहले डोज के साथ दूसरे डोज में भी प्राथमिकता दी जाएगी। 

कृमि की खिलाई जाएगी दवा

ओरिएंटेशन कार्यक्रम में उपस्थित डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने विस्तार से बताते हुए कहा कि एक से 19 वर्ष के बच्चे चाहे वह स्कूल जाते हो या नहीं सभी को एलवेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। यह बच्चों में पेट दर्द की होने वाली शिकायतों को दूर रखेगी वहीं अतिरिक्त कृमि नहीं रहने पर शरीर को उचित पोषण दिलाने में भी सहायता करेगी। कृमि अभियान में स्वास्थ्य विभाग को शिक्षा विभाग तथा बाल सामेकित विकास विभाग भी सहयता करेगी। विभागों के सामेकित प्रयास से ही प्रत्येक बच्चे को कृमि मुक्त किया जा सकता है।

प्रत्येक 9 तारीख को होगा परिवार नियोजन के लिए प्री रजिस्ट्रेशन

डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने कहा कि कोविड के समय में जनसंख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि परिवार नियोजन की ओर गहनता से सोंचा जाय। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने 13 से 25 सितंबर तक परिवार विकास अभियान मनाने का निर्णय लिया है। जिसमें प्रत्येक महीने की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती या ऐसी माताओं का प्री रजिस्ट्रेशन होता है जो स्थायी या अस्थायी साधनों का उपयोग कर सकती हैं। इस महीने का भी प्री रजिस्ट्रेशन हो चुका है। यह प्रत्येक पीएचसी पर उपलब्ध  है। परिवार नियोजन में नया प्रयास करते हुए इस बार 21 सितंबर को परिवार नियोजन दिवस के रुप में भी मनाया जाएगा। वहीं एसीएमओ डॉ अमिताभ सिन्हा ने कहा कि परिवार नियोजन में पुरूषों को आगे आना होगा तभी बढ़ती जनसंख्या पर रोक और समाज के बीच खुशहाली लायी जा सकती है। 

17 सितंबर को टीकाकरण का महाअभियान 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा ने कहा कि 17 तारीख को कोविड टीकाकरण के महाअभियान में 1.25 लाख का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए अधिक से अधिक टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जाएगें। अधिक से अधिक डेटा एंट्री ऑपरेटर रखे जाएगें ताकि रियल टाइम एंट्री की जा सके। वहीं 26 से 30 तक पोलियो अभियान चलाया जाएगा। जिसमें 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को ओरल पोलियो ड्रॉप्स पिलाए जाएगें।

मौके पर  सिविल सर्जन डॉ प्रमोद कुमार सिंह, एसीएमओ अमिताभ कुमार सिन्हा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी उदय नारायण सिन्हा, डीएमओ डॉ एसपी सिंह, सीडीओ डॉ सुनील केसरी, डीसीएम निभा रानी सिन्हा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी ,सीडीपीओ, केयर इंडिया से सुमित कुमार, डब्ल्यूएचओ से डॉ श्वेता, डीपीएम मणिभूषण झा, शेखर झा, ज्ञानेंद्र कुमार, एविडेंस एक्शन से राहुल कुमार समेत सभी चिकित्सा पदाधिकारी मौजूद थे।

Related Post