Friday, May 17 2024

पूर्व मंत्री ददन पहलवान के ठिकानों पर ईडी का छापा

FIRSTLOOK BIHAR 00:46 AM बिहार

ददन पहलवान व पारिवारिक सदस्यों के के 15 भूखंड, आधा दर्जन कारों के साथ साथ 68 लाख की संपत्ति जब्त

बिहार तथा उत्तर प्रदेश में दर्ज 5 मामलों की जांच के दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने पाया था बड़ा झोल
बक्सर : बिहार सरकार के पूर्व मंत्री तथा बाहुबली नेता ददन पहलवान के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय के द्वारा बड़ी कार्रवाई की गई है। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में उनके तथा उनकी पत्नी व पुत्र के नाम पर तकरीबन 15 भूखंड एवं आधा दर्जन गाड़ियों तथा बैंक बैलेंस को सीज किया गया है। धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत की गई इस कार्रवाई में ईडी ने ददन पहलवान उनकी पत्नी तथा उनके पुत्र के 67,99,374/- (सरसठ लाख निन्यानबे हजार तीन सौ चौहत्तर रुपये) की संपत्तियों को जब्त कर लिया है।

आपराधिक मामले की जांच में आय से अधिक संपत्ति का खुलासा

प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ददन पहलवान पर 2004 से ही बिहार और उत्तर प्रदेश में कई आपराधिक मामले दर्ज रहे हैं। उसी जांच के दौरान यह बात सामने आई थी कि उन्होंने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। जिसके बाद ईडी ने उन्हें नोटिस भी भेजा था। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान यह बात अखबारों की सुर्खियां बनी थी लेकिन, ददन पहलवान ने प्रेस वार्ता कर इसे महज अफवाह करार दिया था।

ददन सिंह एवं उनके परिवार के सदस्यों की 67 लाख 99 हज़ार 374 रुपये की जब्त संपत्तियों में ददन पहलवान की पत्नी उषा देवी के नाम से डुमराँव में खरीदे गए सात भूखंड जिनकी कीमत 14 लाख 11 हज़ार रुपये है, ददन यादव के पुत्र करतार सिंह यादव, पुत्र के नाम डुमरांव और बलिया में खरीदे गए चार भूखंड जिसकी कीमत 5 लाख 15 हज़ार रुपये है, चार वाहन जिनमें 2 स्कॉर्पियो, 1 स्विफ्ट एवं 1 मार्शल जीप (सभी ददन सिंह के नाम से पंजीकृत) जिनकी कुल कीमत 27 लाख 88 हज़ार 189 रुपये है, 1 महिंद्रा जीप जो उषा देवी के नाम से पंजीकृत है तथा उसकी कीमत 2 लाख 66 हज़ार 518 रुपये है, करतार सिंह के नाम से खरीदी गई 2 स्कोर्पियो कार जिसकी कीमत 17 लाख 97 हज़ार 34 रुपये है को जब्त किया है। इसके अलावे ददन सिंह और उषा सिंह के नाम से बैंक खाते में उपलब्ध शेष 21 हज़ार 903 रुपये जब्त कर लिए हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है आदतन अपराधी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ददन सिंह और अन्य के खिलाफ बिहार और उत्तर प्रदेश के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में दर्ज पांच प्राथमिकियों के आधार पर पीएमएलए के प्रावधानों के तहत जांच शुरू की थी। प्रवर्तन निदेशालय के द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में ही यह भी कहा गया है कि ददन सिंह यादव उर्फ पहलवान एक आदतन अपराधी है और भारतीय दंड संहिता, 1860 और शस्त्र अधिनियम, 1959 के तहत हत्या के प्रयास, आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति के वितरण से संबंधित अपराध के लिए कई अपराधों का आरोप है।

Related Post