Tuesday, May 21 2024

बिहार के डालमियानगर में रेल बैगन मरम्मत कारखाना निर्माण के बढ़े आसार

FIRSTLOOK BIHAR 23:34 PM बिहार

डेहरी आन सोन (रोहतास ) : डालमियानगर में माल डिब्बा मरम्मत कारखाना का तोहफा मिलने की उम्मीद बढ़ी है । उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन के सोमवार को रेल मंत्री अश्विन वैष्णव से डालमियानगर में रेल बैगन मरम्मत कारखाना के निर्माण को ले आश्वाशन के बाद यहां के एनडीए नेताओ व व्यवसायियो में हर्ष है ।

भाजपा के राज्यसभा सदस्य गोपाल नारायण सिंह, पूर्व विधायक सत्यनारायण सिंह, डेहरी चैंबर ऑफ कॉमर्स कैट के अध्यक्ष बबल कश्यप, जदयू के प्रखण्ड अध्यक्ष विकास सिंह ने उम्मीद जताई है कि राज्य के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन की रेल मंत्री से मिल यहां दिए गए आश्वाशन को पूरा किया है ।उद्योग मंत्री ने हाल के यहां दो दिवसीय दौरे पर डालमियानगर के पुराने गौरव को लौटने को पहल करने को भरोसा दिया था ।वे 12 -13 सितंबर को यहां आए थे।

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने रेल मंत्री से मिलकर किया था पहल

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को रेल मंत्री से मिल कर ईस्ट वेस्ट डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कंपनी के साथ डालमियानगर में रेल बैगन मरम्मत कारखाना के कनेक्टिविटी में आ रही बाधा दूर करने का आग्रह किया था । विदित है कि 2007 में 219 एकड़ में फैले परिसमापन में चल रहे रोहतास उद्योग समूह को रेलवे ने क्रय किया था ।2009 में उस समय के रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद ने यह हाई एक्सेल रेल बैगन व कोप्लार कारखाना का शिलान्यास भी किया था ।जिसे यूपीए दो की सरकार ने निरस्त कर दिया था । केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के बाद यहां के स्थानीय सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री रहे  उपेन्द्र कुशवाहा ने रेल कारखाना लगाने को पहल किया । पीएम नरेंद्र मोदी ने 2015 के विधान सभा चुनाव के पूर्व सुआरा हवाई अड्डे पर आयोजित चुनावी सभा मे यहां रेल कारखाना लगाने को भरोसा भी दिया था । गत  22 जून 2017 को यहां रेल कारखाना लगाने की जिम्मेवारी रेल मंत्रालय ने राइट्स को दिया है। रोहतास उद्योग समूह के कबाड़ को गत वर्ष हटा दिया गया है ।भूमि को समतल कर दिया गया है ।यहां लगने वाले रेल बैगन मरम्मत कारखाना ,हाई एक्सेल बोगी निर्माण व कॉपलर के डीपीआर तैयार हो गए है । इसके लिए 2019 के बजट में प्रावधान भी केंद्र सरकार ने कर दिया है। 2020 के रेल बजट में भी 38 करोड़ का प्रवधान किया गया है ।रेल बैगन मरम्मत कारखाना निर्माण को टेंडर भी कर दिया गया है ।लेकिन डालमियानगर रेल कारखाना तक ट्रैक बिछाने को ले डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडॉर ने बाधा डाल दी है ।

Related Post