Friday, May 17 2024

डेंगू व चिकुनगुनिया से बचाव के लिए लोगों को किया जायेगा जागरूक

FIRSTLOOK BIHAR 23:54 PM बिहार

मोतिहारी : जिले के चकिया अनुमंडलीय अस्पताल में डेंगू व चिकुनगुनिया उन्मूलन को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में भीबीडीएस आरती कुमारी व भीबीडी कंसल्टेंट अभिषेक कुमार द्वारा प्रखंड क्षेत्र की आशा फैसिलिटेटर, आशा व एएनएम को डेंगू व चिकुनगुनिया से बचाव की महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।  भीबीडी कंसल्टेंट अभिषेक कुमार ने बताया कि जिले मे डेंगू व चिकुनगुनिया के मरीज पाए जाते हैं। इनसे बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। लोगों को इन बीमारियों से बचाव के लिए आशा कार्यकर्ता व स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा क्षेत्रों में घूमकर लोगों को जागरूक करने के साथ ही उन्हें साफ सफाई, कीटनाशकों का प्रयोग, व मच्छर के काटने से बचने के लिए मच्छड़दानी का प्रयोग करने की सलाह दी जाएगी। भीबीडीएस आरती कुमारी व  भीबीडी कंसल्टेंट अभिषेक कुमार ने बताया कि डेंगू के बुखार को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। मच्छर के काटने से होने वाला यह बुखार कभी-कभी नुकसानदायक  भी सिद्ध होता है। इसके तीव्र लक्षण कभी-कभी कुछ समय बाद देखे या महसूस किए जाते हैं, हालांकि समय पर पहचान करने से इसके उपचार करने में मदद भी मिल सकती है। अक्सर डेंगू के लक्षण सामान्य फ्लू या वायरल बुखार से मिलते जुलते लगते हैं, इसलिए निम्न लक्षणों के आधार पर इनकी पहचान कर ली जानी चाहिए और सही पहचान के लिए तुरंत एक ब्लड टेस्ट करवा लेना चाहिए ।

सामान्य रूप से देखे जाने वाले डेंगू के लक्षण

मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, शरीर पर पड़ने वाले लाल निशान, बहुत तेज़ बुखार, तेज़ सिर दर्द, आँखों के पीछे दर्द ,उल्टी आना और चक्कर महसूस होना है। यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं तब तुरंत सलाह के लिए डॉक्टर के पास जाएँ और आवश्यक इलाज शुरू करवा दें। 

डेंगू व चिकुनगुनिया से बचाव के उपाय :

आस पास के इलाकों में स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए। अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को सरलता से दूर रख सकते हैं। पानी को किसी जगह इकठ्ठा न होने दें, जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहें । गमलों के पानी को हर हफ्ते बदलते रहें। मेनहोल, सेप्टिक टैंक,  नालियाँ आदि जगहों को नियमित रूप से चेक करते रहें।  सोने के समय मच्छरदानी का उपयोग : मच्छरों से बचाव के लिए सबसे पहले तो जब भी आप घर से बाहर जाएँ मच्छर से बचाव वाली क्रीम का उपयोग करें और सोने के समय मच्छरदानी का जरूर प्रयोग करें।

Related Post