Tuesday, May 21 2024

सदर अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया जा रहा विश्व बुजुर्ग दिवस 

FIRSTLOOK BIHAR 23:57 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : विश्व बुजुर्ग दिवस के मौके पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस बात की जानकारी जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ शिवशंकर ने शुक्रवार को दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष 1 से 7 अक्टूबर तक बुजुर्ग सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जिसके तहत प्रत्येक सीएचसी, पीएचसी और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर बुजुर्गों से संबंधित रोगों की स्क्रीनिंग की जाती है। वहीं उचित परामर्श के लिए रेफर भी किया जाएगा। साथ ही उचित दवाएं भी उपलब्ध करायी जाएगी। बुजुर्गों में अधिकतर डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग तथा लकवा की शिकायत होती है। वहीं आंख और कान की भी दिक्कत होती है। इस बुजुर्ग दिवस पर इन सभी रोगों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है।

  

सदर अस्पताल में बुजुर्गों का लिया गया दिल का हाल 

एनसीडी पदाधिकारी डॉ शिवशंकर ने कहा कि सदर अस्पताल में इस मौके पर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अनिल कुमार सिंह तथा डॉ नवीन कुमार जेनरल फिजीशियन ने बुजुर्गों के स्वास्थ्य का हाल जाना। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अनिल ने कहा कि बुजुर्गों में बढ़ती उम्र, मधुमेह तथा उच्चरक्तचाप के कारण हृदय संबंधी समस्या ज्यादा होती है। वहीं जेनरल फिजीशियन डॉ नवीन कुमार ने बताया कि बुजुर्गों में लकवा, मधुमेह, नेत्र रोग, नाक, गला एवं कान रोग की समस्या भी आम है। इस बुजुर्ग सप्ताह शिविर में बुजुर्गों  के लिए अलग से व्यवस्था की गयी है। वहीं उन्हें उचित खान-पान की सलाह दी जाती है। 

बुढ़ापे में  रोग प्रतिरोधक क्षमता हो जाती है कमजोर, तंबाकू उत्पाद से बनाएं दूरी

सीड्स के कार्यक्रम पदाधिकारी मनोज कुमार झा ने बुजुर्गों को सलाह दिया कि तंबाकू उत्पाद  का सेवन बुजुर्गों के लिए घातक साबित हो सकती है। क्योंकि बुजुर्गावस्था में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है तथा कई तरह के गैर संक्रामक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बुजुर्गों को तंबाकू तथा तंबाकू से बने पदार्थ बीड़ी, सिगरेट आदि से दूर रहना चाहिए। उन्होंने बताया तंबाकू में मौजूद 4000 जहरीला  तत्व  बालों का झड़ना, मोतियाबिंद, दांत की  सड़न, फेफड़ों का कैंसर, दिल की बीमारी, पेट का अल्सर, बदरंग उंगलियां, विकृत शुक्राणु जैसी बीमारियों का कारण बनता है।

Related Post