Tuesday, May 21 2024

प.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा से भारी मतों से जीती चुनाव

FIRSTLOOK BIHAR 22:52 PM खास खबर

कोलकात्ता : प.बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भवानीपुर विधानसभा सीट से भारी मतों से जीत हासिल की है। ममता बनर्जी ने अपने प्रतिद्वंदी भाजपा की प्रियंका टिबरेवाल को 58,832 मतों से पराजित कर दिया है। भाजपा के प्रियंका टिबरेवाल ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। इस जीत पर ममता बनर्जी ने कहा कि मैंने निर्वाचन क्षेत्र के हर वार्ड में जीत दर्ज की है। उन्होंने कहा कि यहां लगभग 46 फीसदी लोग गैर-बंगाली हैं और उन सभी ने मुझे वोट दिया है। पश्चिम बंगाल के लोग भवानीपुर की ओर देख रहे हैं, जिसने मुझे प्रेरित किया है।

ममता बनर्जी को नंदीग्राम में हार का जो गम मिला था उसे उन्होंने भवानीपुर में धमाकेदार जीत के साथ भुला दिया है। इसके साथ ही ममता बनर्जी की कुर्सी से खतरे खत्म हो गये हैं।

ममता बनर्जी को पांच नवंबर से पहले जरूरी था चुनाव जीतना

आम विधानसभा में नंदीग्राम में हार के बाद मुख्यमंत्री बनीं ममता बनर्जी के लिए 5 नवंबर से पहले विधानसभा में पहुंचना जरूरी था। ममता इससे पहले भी दो बार इस सीट से चुनाव जीत चुकी हैं, लेकिन वोटों के अंतर के लिहाज से यह उनकी सबसे बड़ी जीत है। ममता बनर्जी को कुल 84,709 वोट मिले तो बीजेपी उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को 26,320 और सीपीआई (एम) के श्रीजिब बिस्वास को महज 4201 वोट मिले।

जीत के बाद मीडिया से बात करते हुए ममता बनर्जी ने भवानीपुर और पश्चिम बंगाल के लोगों का शुक्रिया अदा किया। इस दौरान उन्होंने नंदीग्राम की हार का जिक्र करते हुए कहा कि वहां रची गई साजिश का भवानीपुर के लोगों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। प्रियंका टिबरेवाल ने अपनी हार के बाद ममता बनर्जी को बधाई दी है।

जश्न पर जुलूस से रोक

निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर चुनाव बाद हिंसा की किसी भी घटना से बचने के लिए जीत पर जश्न समारोह और जुलूस पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। टिबरेवाल ने शनिवार रात को कलकत्ता हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को पत्र लिखकर उनसे चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद हिंसा की किसी तरह की घटना को रोकने के लिए एहतियातन कदम उठाने का पुलिस को आदेश देने का अनुरोध किया था।

ममता के नंदीग्राम से हारने के बाद सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने भवानीपुर विधानसभा से इस्तीफा देकर खाली किया था सीट

विधानसभा चुनावों में नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी के हारने के बाद राज्य के मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय ने भवानीपुर सीट खाली कर दी थी, ताकि ममता इस सीट से जीत हासिल कर विधानसभा में लौट सकें। टीएमसी ने अप्रैल-मई में हुए विधानसभा चुनावों में इस सीट पर करीब 28,000 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। 

Related Post