Tuesday, May 21 2024

रीगा चीनी मिल को चालू करवाने को लेकर मंत्री की अध्यक्षता में मंथन

FIRSTLOOK BIHAR 18:34 PM बिहार

सीतामढ़ी : रीगा चीनी मिल को चालू करवाने एवं जिले के गन्ना किसानों को सहयोग करने को लेकर गन्ना उद्योग विभाग सह विधिमंत्री प्रमोद कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में सोमवार को एक बैठक आयोजित की गई। बैठक सांसद शिवहर रमा देवी, विधायक रीगा मोतीलाल, विधान पार्षद रामेश्वर महतो, जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव, एसपी हर किशोर राय, डीडीसी तरनजोत सिंह, गन्ना उद्योग विभाग बिहार पटना के वरीय पदाधिकारी, रीगा चीनी मिल प्रबंधन सहित गन्ना किसान प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि रीगा चीनी मिल की विभिन्न देनदारियों(लैबेलिटी) एवं उसकी वर्तमान परिसंपत्ति का वास्तविक मूल्यांकन कर शीघ्र ही अग्रेतर करवाई की जाएगी। मंत्री ने कहा कि रीगा चीनी मिल पर विभिन्न देनदारियों एवं उसकी परिसंपत्ति का वास्तविक आकलन के उपरांत निवेशकों को प्रक्रिया के तहत आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सक्षम एवं पात्र एजेंसी के माध्यम से ही मिल की देनदारियों एवं उसकी वर्तमान परिसंपत्ति का आकलन करवाया जाएगा,ताकि मिल को चालू करवाने में सहजता के साथ अग्रेतर करवाई की जा सके।उन्होंने कहा कि सरकार जिले के गन्ना किसानों के हित को देखते हुए अन्य जिलों के चीनी मिलों को टैग कर उनकी गन्ना उपज की खरीद की जाएगी। इसको लेकर जिला प्रशासन को सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि खरीद स्थान से उन गन्ना मिलो तक का परिवहन व्यय गन्ना उद्योग विभाग स्वयं वहन करेगा। माननीय मंत्री ने कहा कि जिले के किसानों को मुख्यमंत्री गन्ना विकास योजना के तहत अनुदानित दर पर उत्कृष्ट बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। इसको लेकर जिला कृषि पदाधिकारी को जबाबदेही दी जाएगी। अनुदानित बीज को लेकर किसान ऑनलाइन आवेदन दे सकेंगे,जिससे संबधित पोर्टल 15 अक्टूबर से पहले ही कार्य करना शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि 210 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में सीधे राशि दी जाएगी।

अनुदानित मूल्य पर गन्ना किसानों को कीटनाशक भी

मंत्री ने कहा कि गन्ना किसानो को अनुदानित दर पर कीटनाशक भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा की कृषि वैज्ञानिको द्वारा जिले के गन्ना किसानों को उन्नत एवं वैज्ञानिक खेती हेतु शीघ्र ही प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके पूर्व मिल प्रबंधन द्वारा वर्तमान स्थिति,अपनी देनदारियों के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी गई एवम चीनी मिल को चालू करवाने में उत्पन्न समस्यओं के निष्पादन में सक्रिय सहयोग की बात कही।उपस्थित सांसद शिवहर रमा देवी सहित सभी जनप्रतिनिधियों ने भी अपने सुझाव दिए,जिसके आलोक में सर्वसम्मति से उक्त निर्णय लिए गए।

Related Post