Tuesday, May 21 2024

बिहार व झारखंड में डकैती और चोरी कांड को अंजाम देने वाला नौ अपराधी गिरफ्तार

FIRSTLOOK BIHAR 23:02 PM बिहार

गया : बिहार के गया और झारखंड के कई जिलों में चोरी और डकैती को अंजाम देने वाले नौ अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सभी 9 अपराधियों से पूछताछ के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

एसएसपी ने मीडिया के समक्ष किया खुलासा

डकैती कांड का खुलासा गुरुवार को वरीय पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में की। उन्होंने कहा कि पिछले कई महीनों में गया जिले के कई थाना क्षेत्रों में चोरी व डकैती कांड को अंजाम देने वाला बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। बदमाशों द्वारा चोरी की गई सामान को खरीदने वाला गया शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र अंतर्गत एक कबाड़ी वाला को भी गिरफ्तार किया गया है। कबाड़ी वाले के यहां से एक ट्रक बरामद की गई है। साथ हीं बदमाशों के पास से एक देसी पिस्टल एक देसी कट्टा दो मैगजीन 16 जिंदा कारतूस एक ट्रक सहित 5 मोबाइल बरामद हुआ है।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों में गया जिले के बोधगया थाना क्षेत्र अंतर्गत भलुआ गांव निवासी सूरज कुमार मगध विश्वविद्यालय थाना अंतर्गत मोरा मर्दाना गांव निवासी असलम खान उर्फ सिकंदर अहमद रजा खान बोधगया थाना क्षेत्र के भलुआ निवासी सिया राम कुमार शेरघाटी थाना क्षेत्र के खैंडल गांव निवासी मोहम्मद शारुख मगध विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र अंतर्गत छोटकी पिपरिया गांव निवासी अशोक कुमार उर्फ रोहित जीतन कुमार दीपक कुमार एवं सिविल लाइन थाना क्षेत्र अंतर्गत कबाड़ी दुकानदार शयान कलीम ऊफ आमीन शामिल है। एसपी ने बताया कि इन बदमाशों ने शेर घाटी में दो मगध विश्वविद्यालय में एक चेरकी थाना क्षेत्र के बिजली प्लांट में डकैती व चोरी वारदात को अंजाम दिया था।

घटना के बाद नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार के नेतृत्व में सफल उद्बोधन कराने के लिए एसआईटी का गठन किया गया था। एसआईटी में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी रविंद्र भारती बोधगया डीएसपी अजय कुमार थाना अध्यक्ष गुरुआ दिवाकर कुमार विश्वकर्मा मगध विश्वविद्यालय थाना अध्यक्ष अविनाश कुमार चेरकी थाना अध्यक्ष विभूति कुमार एवं तकनीकी शाखा के पुलिस पदाधिकारी शामिल थे । उन्होंने बताया कि तकनीकी विश्लेषण और अनुसंधान के क्रम में उपरोक्त कांड में बदमाश गुरुआ थाना अंतर्गत सगाई मोड़ के पास किसी विध्वनशक घटना को अंजाम देने के लिए एकत्रित हुए थे‌। इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए गुरुआ थाना अंतर्गत सगाही मोड की घेराबंदी करते हुए छापेमारी की गई। जहां से 5 बदमाशों को पकड़ा गया। जबकि तीन बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। पकड़े गए बदमाशों के पास से एक देसी पिस्टल दो मैगजीन एक देसी कट्टा जिंदा कारतूस और 5 मोबाइल बरामद किया गया है। उक्त सभी डकैती कांड में बदमाशों ने अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। 5 बदमाशों से पूछताछ के क्रम में टीम के अन्य सदस्य का नाम सामने आया था। उसी क्रम में अशोक कुमार उर्फ रोहित जितेन कुमार पासवान और दीपक कुमार को गिरफ्तार किया गया‌। गिरफ्तार बदमाशों की निशानदेही पर चोरी व डकैती के सामानों का खरीदार करने वाला व्यक्ति श्याम को गया के स्वराजपुरी रोड से पकड़ा गया है। गिरफ्तार बदमाशों की निशानदेही पर डकैती व चोरी कांड में प्रयुक्त ट्रक जेएच 10 बाई 19 18 को जब्त किया गया है। एसपी ने बताया कि गिरोह बनाकर बिहार के गया और झारखंड के कई जिले वारदात को अंजाम दिया था। गिरोह में कुल 12 सदस्य शामिल थे। जिसमें से 9 सदस्यों की गिरफ्तारी की गई है। 3 अभी भी फरार चल रहे हैं। उनकी गिरफ्तारी करने के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है।

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार असलम खान पूर्व में भी मगध विश्वविद्यालय थाना में चोरी व डकैती के 4 मामले दर्ज हैं।

Related Post