Friday, May 17 2024

मशरूम की खेती को बढ़ावा देने हेतु किसान पाठशाला का आयोजन

FIRSTLOOK BIHAR 22:57 PM बिहार

सीतामढ़ी : कृषि विभाग के द्वारा आत्मा योजना अंतर्गत सीतामढ़ी में मशरूम को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रखंडों में किसान पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है ।इस कार्यक्रम के तहत आज बथनाहा प्रखंड के चिरैया गांव में ओयस्टर मशरूम की वैज्ञानिक खेती विषय पर किसान पाठशाला का आयोजन किया गया। इसमें आत्मा द्वारा निबंधित किसान समूह में प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आरडी चौरसिया के द्वारा किसानों के बीच उन्हीं के गांव में पहुंच कर ओयस्टर मशरूम की उपयोगिता, उत्पादन विधि आदि विषय पर चर्चा की गई तथा मौके पर ऑयस्टर मशरूम की बिजाई गेहूं के भूसे को उपचारित करके पैकेट तैयार कर इसकी खेती कैसे की जाएगी उसके बारे में करके बताया गया। श्री चौरसिया द्वारा बताया गया इस योजना के तहत किसानों को उनके बीच जाकर और उनके द्वारा करके किसानों को दिखाया जाता है ताकि उनको देख कर और करके सीखने में विश्वास हो और अधिक से अधिक किसान मशरूम उत्पादन करें और आत्मनिर्भर बन सके।

मशरुम सभी पोषक गुणों से भरपूर

आज के परिवेश में जहां एक तरफ बढ़ती जनसंख्या को गुणवत्तापूर्ण भोजन कराना एक बहुत बड़ी चुनौती है वही मशरूम सभी पोषक गुणों से भरपूर होने के कारण एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है यदि हम उसको अपने आहार में शामिल करें । सीतामढ़ी में खासकर अधिकतर किसान छोटे एवं लघु सीमांत कृषक हैं तथा बहुत से ऐसे किसान है जो भूमिहीन भी हैं वैसे किसानों के लिए मशरूम की खेती वरदान सिद्ध हो सकती है क्योंकि इसकी खेती करने के लिए खेत की जरूरत नहीं है यह बिना खेत की खेती है इसको आसानी से घर के आसपास झोपड़ी में कम लागत में लगाया जा सकता है खासकर घर की महिलाएं इसको करके घर गृहस्ती में आमदनी बढ़ाने में सहायक बन सकती हैं। आयस्टर मशरूम की खेती 22से28 डिग्री टेंपरेचर पर आसानी से की जा सकती है। जरूरत है किसानों को जागरूक होने की और धान गेहूं के अलावे अपने कृषि क्रियाकलाप में इस तरह के समावेशी कृषि तकनीक को अपनाने की। मशरूम की खेती करने के लिए किसानों को कृषि विभाग आत्मा द्वारा प्रशिक्षण भी आयोजित किया जा रहा है इच्छुक किसान विभाग से संपर्क कर प्रशिक्षण लेकर मशरूम की खेती कर मुनाफा कमा सकते हैं।

मौके पर संचालक अनिल कुमार , ब्रजनाभ महतो, रामबाबू चौधरी देव शरण कुसुम देवी बच्ची देवी सहित पाठशाला में उपस्थित सभी महिला एवं पुरुष किसान मौजूद थे ।

Related Post