Tuesday, May 21 2024

मौसम ने ली करवट, 16 से 18 अक्टूबर तक बिहार में भी बारिश की संभावना

FIRSTLOOK BIHAR 22:22 PM बिहार

तापमान में आयेगी कमी, सुबह शाम गुलाबी ठंड का होने लगेगा एहसास

पटना : बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल रहा है। बिहार में शनिवार यानी 16 अक्टूबर से बारिश का सिलसिला शुरू होने की उम्मीद है। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने 16 से 18 अक्टूबर के बीच राज्य के प्राय: सभी हिस्सों में हल्की या मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना जताई है। 16 अक्टूबर से कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की शुरुआत होगी। 17 अक्टूबर को बारिश वाले इलाकों में इसकी तीव्रता में और वृद्धि होगी। 18 अक्टूबर को राज्‍य के उत्तर पश्चिम, दक्षि‍ण पश्चिम और दक्षिण मध्य हिस्से यानी लगभग सभी जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग दिल्‍ली के मुताबिक 18 अक्टूबर को राज्‍य में तेज बारिश हो सकती है।

38 जिलों में जारी की गई चेतावनी

शनिवार से बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश की पूरी संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 48 घंटों में मध्‍यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार में येलो अलर्ट जारी

मौसम के करवट लेते देख बिहार में येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र बनने से बिहार में भी बारिश की संभावना है। इसको लेकर प्रदेश के सभी 38 जिलों के चेतावनी जारी की गई है।

इस बारिश के बाद यह अनुमान है कि थोड़ी ठंड आ आएगी जो सुबह शाम गुलाबी ठंड की तरफ ले जाएगा।

बारिश को लेकर खास अलर्ट

16 अक्टूबर से दक्षिण बिहार के जिले बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया के साथ उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में एक से दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान विभाग ने 17 और 18 अक्टूबर के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान बिहार के लगभग सभी जिलों में हल्की बारिश के साथ ही बिजली चमकने, मेघ गरजने और वज्रपात की भी आशंका है।  

Related Post