Friday, May 17 2024

महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) ने कोयला आपूर्ति को नए आयाम पर पहुंचाया

FIRSTLOOK BIHAR 22:44 PM खास खबर

नई दिल्ली : देश की प्रमुख कोयला उत्पादक कंपनी महानदी कोल फील्ड (एमसीएल) ने कल अपने उपभोक्ताओं के लिए 5.47 लाख टन कोयले की आपूर्ति कर एक पखवाड़े में ही अपने पिछले 5.45 लाख टन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

कंपनी ने सर्वाधिक 103 रेक्स में कोयला रवाना किया जिसमें से 65 रेक्स की आपूर्ति तलचेर कोल फील्ड से जबकि 38 रेक्स की आपूर्ति आईबी वैली कोल फील्ड से की गई।

कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी के सिन्हा ने कोयला उत्पादन बढ़ाने और आपूर्ति में तेजी लाने के लिए अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे निरंतर समन्वित प्रयासों के लिए बधाई दी। उत्पादन बढ़ाने के चलते अक्टूबर महीने में अब दैनिक औसत कोयला आपूर्ति 5.17 लाख टन पहुँच गई है।

एमसीएल के पास पर्याप्त कोयला भंडार का उल्लेख करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि इस वर्ष अक्टूबर महीने में पिछले वर्ष के अक्टूबर की तुलना में उत्पादन, आपूर्ति और ओवर बर्डेन (ओबी) खत्म करने में क्रमशः 26.5 प्रतिशत, 34.3 प्रतिशत और 71.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

बाजार की मांग पूरी करने की क्षमता

चालू वित्त वर्ष में एमसीएल ने दो अंकों में वृद्धि दर्ज की। पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस वर्ष अब तक एमसीएल ने 78.5 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया जो 12.16 प्रतिशत अधिक है जबकि 89.65 मिलियन टन कोयले की आपूर्ति की जो पिछले वर्ष की इस अवधि तक 74.33 मिलियन टन था। एमसीएल ने ओवरबर्डेन (ओबी) खत्म करने में भी चालू वित्त वर्ष में 22.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और यह 101.02 मिलियन घन मीटर रहा। इससे यह सुनिश्चित होता है कि कोयले के ज्ञात साधन से बाज़ार की मांग पूरी करने की क्षमता है।

Related Post