Monday, May 20 2024

शहीद पुलिसकर्मियो के साहस व समर्पण याद किये जाते रहेंगे - एसपी 

FIRSTLOOK BIHAR 22:51 PM बिहार

डेहरी ऑन - सोन (रोहतास ) : बिहार के रोहतास के पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने गुरुवार को पुलिस लाइन में  पुलिस संस्मरण दिवस पर देश व राज्य के आंतरिक सुरक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि देश के आंतरिक सुरक्षा में शहीद हुए पुलिसकर्मियों के साहस ,समर्पण और उनकी सेवा को हम कभी नहीं भूलेंगे।बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस दो में भी संस्मरण दिवस पर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।

उन्होंने कहा कि हमारे पुलिसकर्मी देश की आंतरिक सुरक्षा में अपनों से लड़ते लड़ते शहीद होते हैं ।अपनी जान को न्योछावर कर कर्तव्य का निर्वहन करते हैं । कहा कि सीमा के बॉर्डर पर दुश्मन का तो पता होता है, लेकिन यहां अपने ही समाज में रहने वाले दुश्मनों से लड़ना होता है। पुलिसकर्मियों को दुश्मन पहचानना, मानवाधिकार की रक्षा करना, भीड़ की भी सुरक्षा करना और समाज में ही रह रहे असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार करना है। जरूरत पड़े तो इन काउंटर करना पड़ता है।

एसपी ने कहा कि 21 अक्टूबर 1959 को ऐतिहासिक दिवस था जब हमारी पैरामिलेट्री फोर्स की एक टुकड़ी लद्दाख रीजन में चाइनीज टूल के साथ में लड़ाई के समय उनके द्वारा वीरता का परिचय देते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करते हुए अपने प्राणों के न्योछावर किया था ।हम सब पूरे देश में उस तारीख से उनकी याद में पुलिस संस्मरण  दिवस मनाते हैं ।

उन्होंने कहा कि  आज के दिन हम उनको याद करते हैं। उनकी वीरता को याद करते हैं और उनके परिवार को याद करते हैं।

कोरोना काल एक युद्ध की ही लड़ाई

एसपी ने कहा कि हाल के वर्षो में कोरोना काल भी एक युद्ध की ही लड़ाई चल रही है ।लगातार पुलिसकर्मी पूरे देश भर में शहीद हुए । जब लोग घरों में बंद थे, रोड पूरा लॉक डाउन था, कोरोना महामारी का डर था तो वह कहीं भी जो सीमा पर लड़ाई होती उससे कम नहीं था। यह जानते हुए कि बहुत ही घातक बीमारी है जो कहीं पर भी और किसी को भी इंफेक्शन हो सकता है जान जा सकती है। उसमें भी सभी पुलिसकर्मियों ने वीरता व  दृढ़ता का परिचय दिया। उनकी सराहना सभी देश की जनता ने देश की सरकार ने प्रदेशों की सरकार ने किया है। उन्होंने कोरोना काल में भी शहीद हुए पुलिसकर्मियो को भी किया । उन्होंने कहा कि  इस वर्ष पूरे देश भर में कुल 377 पुलिस पदाधिकारी कर्मियों ने अपने प्राणों को न्योछावर किया है । एसपी ने पिछले एक वर्ष में कर्तव्य के दौरान राज्य के शहीद हुए पुलिस निरीक्षक अश्विनी कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक दिनेश राम ,प्रवीण कुमार पंकज ,हवलदार कांति कुमारी ,सिपाही सोहनलाल मंडल व अर्जुन दयाल को नमन किया। उन्होंने पुलिसकर्मियों को सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए अलर्ट रहने  और जान दिए बगैर सब की सुरक्षा करने को कही । इसके पूर्व जिला पुलिस बल के जवानों ने सार्जेंट रामाकांत प्रसाद के अगुआई में शस्त्र झुका कर शहीद जवानों को सलामी दी।

मौके पर एसडीपीओ नवजोत सिमी, एएसपी अभियान ओमकार नाथ सिंह, हेड क्वार्टर डीएसपी राजेश कुमार व सरोज कुमार साह , निखिल राय आदि शामिल थे। इधर ,बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस दो के परेड मैदान में पुलिस सशस्त्र दिवस पर कर्तव्य के दौरान कमांडेंट स्वप्ना जी मेश्राम ने भी शहीद वीर पुलिसकर्मियों की वीरता को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया । उन्होंने कहा कि पुलिस संस्मरण दिवस का पल उनकी वीरता को याद करने का है। साथ ही गौरवान्वित होने का है कि देश की सुरक्षा के लिए हमारे पुलिस कर्मियों ने सर्वोत्तम बलिदान दिया है। उन्होंने कहा कि इस मौके पर हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम भी अपने देश और राज्य की सेवा इसी प्रकार करते रहेंगे अगर आवश्यकता महसूस होगी तो अपनी जान की बाजी लगा देंगे। बल के जवानों ने अपने शस्त्र झुका वीरता को प्राप्त किए शहीद जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

मौके पर डीएसपी जय प्रकाश चौधरी, दशरथ यादव ,शिव शंकर ,आशुतोष कुमार ,कमल नारायण सिंह, रमाकांत पांडेय ,नीतीश कुमार, बैजनाथ तिवारी परशुराम सिंह, राजेश कुमार, अल्ताफ हुसैन भी मौजूद थे।

Related Post