Tuesday, May 21 2024

अल्प समय में आइआइएम ने किया नया कीर्तिमान स्थापित

FIRSTLOOK BIHAR 23:50 PM बिहार

आइआइएम बोध गया छात्रों को शैक्षणिक उत्कृष्टता का एक विशेष मंच प्रदान कर रहा

बोधगया : केंद्रीय विदेश एवं शिक्षा राज्यमंत्री डा. राजकुमार रंजन सिंह ने कहा कि आइआइएम बोधगया ने अपने संक्षिप्त कालखंड में ही विश्व के 18 अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी से एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। जिसका लाभ सभी छात्रों एवं शिक्षकों को भविष्य में अवश्य ही मिलेगा। उन्होंने न्यू एजुकेशन पालिसी 2020 के बारे में समझाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शिक्षा के क्षेत्र में दूरदृष्टता एवं सभी जरुरी उपायों के कार्यान्वयन के प्रयास को अवगत कराया। एनइपी 2020 के साथ आइआइएम बोधगया अपने प्रयासों से राष्ट्र निर्माण में अभूतपूर्व भूमिका निभा सकता है। उक्त बातें केंद्रीय राज्यमंत्री ने गुरुवार को आइआइएम में आयोजित कार्यक्रम को संबाेधित करते हुए कही। इसके पहले उनका स्वागत निदेशक डा. विनिता सहाय ने की। मंत्री ने कहा कि हम सभी को यह आभास होना चाहिए कि सिर्फ प्राकृतिक संसाधन के बूते राष्ट्र कि प्रगति संभव नहीं है, अपितु इस प्रगति में देश के मानव संसाधन का विकास अहम हैं।

आइआइएम छात्रों को शैक्षणिक उत्कृष्टता का एक विशेष मंच प्रदान कर रहा है, जो देश एवं छात्रों के भविष्य को बेहतर दिशा केंद्रित करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि बोधगया से शिक्षित छात्र राष्ट्र की पूर्वानुमानित बौद्धिक अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी करेंगे एवं अर्थपूर्ण नागरिक भी सिद्ध होंगे। न्यू एजुकेशन पालिसी 2020 भारतीय कौशल के समग्र विकास के साथ आशाजनक भविष्य का मार्ग प्रदर्शित कर रही है। नई नीति के कार्यान्वयन से कालेजों अब महज डिग्री प्राप्त करने की जगह नहीं रहेंगे,अपितु व्यक्तित्व निर्माण करने का साधन बनेंगे। नयी शिक्षा नीति के मद्देनज़र, उच्च स्तर कौशल परीक्षण के योगात्मक आकलन से उलट रचनात्मक आकलन का गुरुत्व रहेगा।

भारत दुनिया की सर्वाधिक युवा आबादी का देश बनेगा

भारतवर्ष निकट के दशक में दुनिया की सर्वाधिक युवा आबादी का देश बनेगा और उत्तम एवं उत्कृष्ट शैक्षणिक संस्थान और शिक्षा प्रदान करने की योग्यता ही भारत का आगामी समय निर्धारित करेगी। इन सभी महत्वाकांक्षी ध्येय को आकार देने में आइआइएम बोधगया सरीखे संस्थानों का योगदान अतुलनीय रहेगा। बोधगया की धरती पर होने के नाते हमारा कर्तव्य है कि हम विश्वस्तरीय लीडर्स एवं मानवशक्ति को तैयार करें। कार्यक्रम का अंत डा. टीना भारती के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Related Post