Tuesday, May 21 2024

शराबबंदी में शराब पीकर फिर पांच लोगों की हुई मौत

FIRSTLOOK BIHAR 10:04 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : बिहार में पिछले अप्रैल 2016 से पूर्ण शराबबंदी है। शराब बेचने व पीने वालों पर सख्त कानून कार्रवाई का प्रावधान भी बनाये गये हैं। सरकार लगातार शराबबंदी को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए कड़े कदम उठा रही है, लेकिन शराब की बिक्री व पीने पर रोक नहीं लग पाने से फिर पांच लोगों की मौत हो गई है। शराब के अवैध धंधे से जुड़े माफियाओं की जड़ें इतनी मजबूत है कि शराबबंदी कानून की उन्हें कोई परवाह नहीं है। दूसरे राज्यों से शराब लाने का सिलसिला लगातार जारी है। इस शराबबंदी में जहरीली शराब पीने से मौत का सिलसिला जारी है। एक बार फिर मुजफ्फरपुर के सरैया थाना क्षेत्र के रुपौली गांव में जहरीली विदेशी शराब पीने से 5 लोगों की मौत हो गई और आधे दर्जन से अधिक लोग जीवन मौत से जूझ रहे हैं जो इलाजरत हैं। मृतक व बीमार लोगों के परिजनों की चीख पुकार से पूरा गांव गमगीन हो गया। स्थानीय लोगों के साथ प्रशासन के बीच भी हड़कंप मचा हुआ है ।

मृतक व बीमार लोगों के परिजनों की चीख पुकार से पूरा गांव गमगीन हो गया। स्थानीय लोगों के साथ प्रशासन के बीच भी हड़कंप मचा हुआ है ।

घटना की सूचना पर पहुंचे , डीएस व एसएसपी

जहरीली शराब पीने से मौत की घटना की सूचना पर शुक्रवार को रुपौली गांव में डीएम एसएसपी के साथ अन्य अधिकारी भी रुपौली गांव पहुंचकर मामले छानबीन शुरू कर दी है । मृत लोगों का नाम सरैया थाना क्षेत्र के रुपौली निवासी अवनीश सिंह उर्फ मिठ्ठू सिंह (28), मुन्ना सिंह (32) ,धीरेश कुमार सिंह उर्फ गोलटू (42),विकास मित्र अविनाश कुमार राम (30),बिसरपट्टी निवासी बिपुल शाही (35) बताया जा रहा है।

वार्ड सदस्य की जीत पर हुई थी शराब पार्टी

जानकारी के अनुसार बुधवार की रात रुपौली निवासी व नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य अमित कुमार उर्फ बिट्टू के पंचायत चुनाव में हुई जीत पर रुपौली निवासी गोलटू सिंह के घर पर शराब पार्टी का आयोजन किया गया। जहां लगभग आधे दर्जन लोगों ने शराब पार्टी का जमकर लुत्फ उठाया । बुधवार की देर रात्रि के बाद परेशानी महसूस होने पर स्थानीय स्तर पर इलाज कराया गया। जहां सुधार नहीं होने पर परिजन मुज़फ़्फ़रपुर के निजी अस्पताल ले गए। गुरुवार की रात मिठू सिंह व मुन्ना सिंह की मौत इलाज के दौरान हो गई। गुरुवार की देर रात लगभग 3 बजे बिपुल शाही की भी मौत हो गई । वहीं शुक्रवार की सुबह मीनापुर थाना क्षेत्र के टेंगराहीं गांव में सड़क किनारे गोलटू सिंह का शव बरामद किया गया।

उधर विकास मित्र अविनाश कुमार के बारे में जानकारी मिली कि अविनाश अपने 3 अन्य दोस्तों के साथ गुरुवार की दोपहर विदेशी शराब पी थी। बताया जाता है कि 3 दोस्तों ने कम मात्रा में तथा अविनाश ने ज्यादा मात्रा में शराब पी । शुक्रवार की सुबह काफी समय तक सोया रहा। परिजनों द्वारा जगाये जाने पर स्थिति नाजुक देख अविलम्ब जिला के एक निजी अस्पताल ले गए.जहां इलाज के क्रम में मौत हो गई।

उधर थाना क्षेत्र के सिउरिऐमा गांव में भी जहरीली शराब पीने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई.वहीं 4 लोग इलाजरत है. जानकारी के अनुसार देवेंद्र भगत के पुत्र पंकज भगत का थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर अरार गांव में ससुराल है. पंकज भगत की पुत्री के छठिहार में देवेंद्र भगत अपने दोनों पुत्रों व गांव के रंजीत साह व निड्डू भगत के साथ छठिहार मे शामिल होने गए थे.जहां खाने पीने के बाद सभी रात्रि में घर लौट आये.घर आने पर सभी लोगोंवके आंख से देखने मे कुछ परेशानी होने पर जिले के एक निजी अस्पताल चले गए.जहां लगभग 4 घंटे बाद देवेंद्र भगत की मौत हो गई.इलाजरत 4 लोगों में इलाज के उपरांत देवेंद्र भगत के छोटे पुत्र व रंजीत साह के घर लौटने की सूचना मिल रही है.वहीं पंकज भगत व निड्डू भगत इलाजरत है.

घटना की सूचना पर डीएम व एसएसपी रुपौली पहुंच घटनास्थल का जायजा लिया।साथ हीं मृतकों के घर पहुंच परिजनों से घटना की जानकारी ली। रुपौली के बाद सभी अधिकारी सिउरिऐमा गांव जाकर घटना की जानकारी ली।घटना को लेकर सरैया पुलिस ने रुपौली पंचायत के वार्ड संख्या 12 के वार्ड सदस्य व भोज के आयोजनकर्ता अमित कुमार उर्फ बिट्टू के साथ धनराजपुर से संतोष राय को शराब बनाने के मशीन व समान के साथ गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है. वहीं सरैया पुलिस 3 अन्य संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। एसडीपीओ ने कहा पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत के कारणों का पता होगा। एसडीपीओं सरैया राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद हीं मौत के कारणों की पुष्टि की जाएगी । मौके पर उत्पाद अधीक्षक,डीडीसी,एफ एफएस अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post