Friday, May 17 2024

छठ घाटों पर सभी तरह के समुचित व्यवस्था को लेकर प्रशासन का मंथन और निर्देश

FIRSTLOOK BIHAR 21:20 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी प्रणव कुमार और वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत के द्वारा छठ पूजा के अवसर पर सुरक्षात्मक कार्यों को सुनिश्चित करने को लेकर शहरी क्षेत्र में बूढ़ी गंडक नदी अवस्थित सीढ़ी घाट, आश्रम घाट, अखाड़ा घाट, लकड़ी ढहाई घाट सहित अन्य महत्वपूर्ण नदी घाटों का निरीक्षण एसडीआरएफ की मोटर बोट के माध्यम से किया गया।

निरीक्षण के क्रम में डीएम एसएसपी द्वारा नगर निगम की ओर से की जा रही घाटों की मरम्मती एवं सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही इस संबंध में महत्वपूर्ण आदेश उन्होंने नगर आयुक्त एवं तकनीकी विभागों के अभियंताओं को दिया। निर्देश दिया कि सभी नदी घाटों की सफाई की मुकम्मल व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि छठ व्रतियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

संवेदनशील घाटों का बैरिकेडिंग, रोशनी व गोताखोरों की व्यवस्था का आदेश

निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, अनुमंडल पदाधिकारी, पूर्वी एवं पश्चिमी, डीएसपी पूर्वी, प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन प्रशाखा, मुजफ्फरपुर तथा अंचलाधिकारी मुशहरी को संगम घाट, कांटी से दादर घाट, सीढ़ी घाट, आश्रम घाट, अखाड़ा घाट, लकड़ीढहाई घाट सहित जिले के सभी चिन्हित संवेदनशील घाटों पर सुरक्षात्मक बैरिकेडिंग, घाटों पर प्रकाश व्यवस्था, गोताखोर/नाव/नाविकों की प्रतिनियुक्ति, एस.डी.आर.एफ. टीम की प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया गया। प्रत्येक घाट पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना, घाटों पर दण्डाधिकारी/पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सहित घाटों की साफ सफाई, घाटों का समतलीकरण, कूड़ा निस्तारण, वाच टावरों, पार्किंग व्यवस्था, महिला श्रृद्धालुओं हेतु प्रत्येक घाट पर चेंज रूम, प्रवेश/निकासी मार्ग आदि व्यवस्थाओं को लेकर भी निर्देश दिए गए।

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन प्रशाखा, मुजफ्फरपुर को प्रत्येक घाट हेतु पर्याप्त संख्या में सुरक्षात्मक संदेशों से संबंधित बैनर-पोस्टर लगाने तथा आडियो संदेशों का प्रसार व्यापक स्तर पर कराने का निर्देश दिया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा जिलेवासियों से अपील की गई कि पर्व-त्योहार के अवसर पर , भीड़-भाड़ से बचने एवं सामाजिक दूरी मेंटेन करने के मद्देनजर जहां तक संभव हो लोग छठ महापर्व अपने-अपने घर पर ही मनाएं तथा बच्चों, महिलाओं व युवाओं को घाटों पर नहीं आने दें । नदी घाटों, तालाबों, पुलों पर खेलने नहीं दें ताकि जिले में इस पर्व के दौरान डूबने की घटना नहीं होने पाए। जिलाधिकारी ने सभी संबधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सदैव सतर्क रहें तथा छठ महापर्व की प्रत्येक स्तर पर तैयारी सुनिश्चित करने के लिए स्वयं घाटो का निरीक्षण करें तथा समस्त सुरक्षात्मक व आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करे।

Related Post