Friday, May 17 2024

बिहार के नियोजित शिक्षकों को 15 फीसदी वृद्धि के साथ मिलेगा वेतन, एरियर भी मिलेगा

FIRSTLOOK BIHAR 21:24 PM बिहार

पटना : बिहार के करीब साढ़े तीन लाख नियोजित शिक्षकों को वेतन में 15 फीसदी वृद्धि की जायेगी। शिक्षकों को कई महीने का एरियर भी मिलेगा। जिन शिक्षकों को वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा उनमें प्रारंभिक, माध्यमिक औऱ उच्च माध्यमिक विद्यालयों के पंचायतीराज एवं नगर निकायों के शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष शामिल हैं। वित्त विभाग ने शिक्षकों के मूल वेतन में 15 प्रतिशत वृद्धि का लाभ देने की मंजूरी भी दे दी है। शिक्षकों औऱ पुस्तकालयाध्यक्षों को इस वेतन वृद्धि का लाभ एक अप्रैल, 2021 के प्रभाव से मिलेगा। नियोजित शिक्षकों को वेतन बढ़ाने से सरकार के ऊपर हर साल तकरीबन 1950 करोड़ रुपये खर्च बढ़ जायेगा।

साढ़े चार हजार तक बढ़ेगा वेतन

नियोजित शिक्षकों के वेतन में 15 फीसदी की वृद्धि होने के बाद उनका वेतन करीब साढ़े हजार रूपये तक बढ जायेगा। वित्त विभाग से मंजूरी मिलने के बाद शिक्षा विभाग ने नये सिरे से शिक्षकों का वेतन निर्धारण की प्रक्रिया आरंभ कर दी है।

नियोजित शिक्षको के वेतन में 6 साल पहले वृद्धि की गयी थी। एक जुलाई 2015 को शिक्षकों का वेतन में 20 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। 2017 में सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुरूप वेतन में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

Related Post