Friday, May 17 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति करेंगे 100 से अधिक लोकतांत्रिक देशों के वर्चुअल सम्मेलन की अगुवाई, भारत को मिला न्योता

FIRSTLOOK BIHAR 21:28 PM खास खबर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दुनिया के 100 से ज्यादा लोकतांत्रिक देशों की वर्चुअल सम्मेलन की अगुवाई करेंगे। यह सम्मेलन दुनिया में लोकतंत्र की भावना मजबूत करने के लिए आयोजित किया जाएगा। अमेरिका ने इस सम्मेलन के लिए भारत को भी न्योता दिया है। दुनिया के लोकतांत्रिक देशों को एक मंच पर लाकर लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने का वादा बाइडन ने चुनाव प्रचार के दौरान किया था। इस वर्चुअल समिट (सम्मेलन) में शामिल होने वाले नेताओं से दुनिया को काफी उम्मीदें हैं।

दुनियाभर में लोकतंत्र की स्थिति व विस्तार पर होगी बातचीत

इस सम्मेलन में दुनियाभर में लोकतंत्र की स्थिति और उसके विस्तार पर बातचीत होगी। दुनिया में लोकतंत्र की जड़ें और मजबूत कैसे हो, इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे। आमंत्रित देशों की सूची में भारत, फ्रांस और स्वीडन जैसे मजबूत लोकतांत्रिक परंपरा वाले देश हैं तो फिलीपींस और पोलैंड जैसे नए लोकतांत्रिक देश भी हैं, जहां लोकतंत्र को खतरा बताया जा रहा है।

पश्चिम एशियाई के अधिकतर मित्र देशों को आमंत्रण नही

सम्मेलन में थाइलैंड और फिलीपींस जैसे देशों को आमंत्रित नहीं किया गया है। सम्मेलन में पश्चिम एशिया के ज्यादातर मित्र देशों को आमंत्रित नहीं किया गया है। केवल इजरायल और इराक को न्योता मिला है। नौ और दस दिसंबर को आयोजित होने वाली इस समिट के संबंध में बाइडन प्रशासन का कहना है कि यह बड़े उद्देश्यों को प्राप्त करने के सफर की शुरुआत होगी।

Related Post