Friday, May 17 2024

शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण को लेकर डीएम ने विभागों के बीच समन्वय के साथ लक्ष्य पुरा करने का दिया निर्देश

FIRSTLOOK BIHAR 21:27 PM बिहार

ग्लव्स, मास्क, सेनेटाइजर व नाश्ते का पैसा नहीं मिलने से गुस्से में थी महिला स्वास्थ्यकर्मी

मुजफ्फरपुर : जिले में कोविड-19 टीकाकरण 100% पुरा करने की कवायद लगातार जारी है। जिसमें सफलता मिल भी रही है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने को लेकर शनिवार को मुजफ्फरपुर जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में कुढ़नी और मुशहरी में समीक्षा करते हुए कई महत्वपूर्ण निर्देश भी जारी किये गये।

बैठक के बाद महिला स्वास्थ्यकर्मियों में दिखा गुस्सा!

बैठक के बाद महिला स्वास्थ्य कर्मियों में काफी मरमरी दिख रही थी। नाम नहीं छापने की शर्त पर अधिकांश महिला स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि 6 बजे सुबह से पांच बजे शाम तक टीकाकरण करने को कहा गया है। क्या भूखे - प्यासे 11 घंटे तक ड्यूटी करना संभव है। लाॅकडाउन समाप्त होने के बाद टीकाकरण कर्मियों को ग्लव्स, मास्क व सैनिटाइजर भी विभाग से मिलना बंद हो गया है। अन्य जिलों में कोविड टीकाकरण अभियान में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को नाश्ता के लिए प्रतिदिन 150 रुपया दिया जाता है लेकिन इस जिला में आजतक एक रुपया भी नहीं मिला है। इन मामले को लेकर अंदर ही अंदर कोविड टीकाकरण कार्य में लगे महिला स्वास्थ्य कर्मियों में आक्रोश है, जो कभी भी खुलकर सामने आ सकता है। यदि स्वास्थ्य कर्मियों की बातों में सच्चाई है तो पीएचसी स्तर पर यह एक बड़ा घोटाला साबित हो सकता है। लेकिन अबतक किसी महिला स्वास्थ्य कर्मियों इसके खिलाफ खुलकर आवाज नहीं उठाई है।

मुशहरी व कुढ़नी प्रखंड में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन गंभीरतापूर्वक करें। वैसे व्यक्ति जिन्होंने दूसरे डोज का टीका नहीं लिया है उन्हें चिन्हित करते हुए विशेष रूप से जागरूक कर टीकाकरण केंद्र पर लाना सुनिश्चित किया जाए। बनाए गए माइक्रो प्लान के आधार पर कार्य करें।

समीक्षात्मक बैठक में डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि 20 नवम्बर तक मुसहरी प्रखण्ड में शेष बचे 62619 प्रथम डोज पूरा करना है। इसके लिये 75 मोबाइल टीम गठित कर डोर टू डोर टीका देना है। सुबह 6 बजे से सभी टीम अपने वार्डो में पहुंच जायें। उस वार्ड में बिना टीका का लक्ष्य पूरा किये टीम दूसरे वार्ड में नही जाएगी। रात्रि प्रवास पूरी टीम उस वार्ड में ही करेगी। उनके आवास और भोजन की व्यवस्था पीएचसी द्वारा की जाएगी। जिन लोगो के मन मे भ्रांतियां है उसको दूर करके टीका दिलाना है।कोरोना का खतरा अभी टला नही है।

डीडीसी ने कहा होगी दंडात्मक कार्रवाई

डीडीसी आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि जो टीम समय पर लक्ष्य पूरा नही करेगी उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि हर 4 पंचायत पर एक चिकित्सा पदाधिकारी को जोनल अफसर बना दिया जाए, जिससे इस अभियान की मॉनिटरिंग की जाए।

सुबह छह बजे से टीकाकरण शुरू करने की बात पर आशा कार्यकर्ता उषा के सवाल पर बगल झांकने लगे अधिकारी

अधिकारियों द्वारा सुबह 6 बजे टीकाकरण शुरू करने की बात पर आशा कार्यकर्ता उषा सिन्हा ने सवाल खड़ा कर दिया। उषा ने कहा कि क्या सुबह 6 बजे बिना नाश्ता किये टिका दे देना है । इस पर सभी अधिकारी एक दूसरे का मुंह ताकने लगे। उषा का सवाल भी तर्कपूर्ण था। कोई भी व्यक्ति सुबह छह बजे नाश्ता करके टीका लेने पहुंच जाय यह तर्कसंगत है भी नहीं। छह बजे सुबह से पांच बजे शाम तक 11 घंटे तक एक ही टीम से ड्यूटी करने को लेकर कहना भी तर्कसंगत नहीं लगता । यह मानवाधिकार उल्लंघन का मामला भी बन जाता है। आशा कार्यकर्ता मुनिता देवी व अनिता देवी ने हेल्थ मैनेजर और बीसीएम पर आरोप लगाया कि कोरोना टीकाकरण महाभियान के नाश्ता की राशि किसी भी आशा कार्यकर्ता को नही दी गयी है । इस पर सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने बीसीएम जयकांत सदा को फटकार लगाते हुए कहा कि सभी आशा कार्यकर्ता को महाअभियान की नाश्ता की राशि 150 प्रति लाभार्थी के हिसाब से भुगतान कर दें। यदि आगे कोई शिकायत आयी तो आपके विरुद्ध करवाई की जाएगी। अब सवाल यह उठता है कि नाश्ता का 150 रुपया देना था और दिया नहीं गया तो मामला सामने आने पर सिर्फ कार्रवाई की चेतावनी देकर ही क्यों छोड़ दिया गया। दोषी पर कार्रवाई क्यों नहीं की गयी।

उधर नरसिंहपुर के शुभम कुमार ने डीएम को लिखित शिकायत कर कहा कि उनको कोरोना टीका का दूसरा डोज लिए बिना उनको मेसेज आ गया। डीएम ने आवेदन देखकर सीएमओ को कार्रवाई के लिये दिया।

कुढ़नी में 25000 लक्ष्य शेष

कुढ़नी प्रखंड की समीक्षा के दौरान स्वास्थ विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि कुल लक्ष्य 294553 के विरुद्ध मात्र 25000 लोगों का टीकाकरण किया जाना शेष है। कुल 37 पंचायतों में 19 पंचायत सेचुरेटेड हो चुके हैं । बचे 18 पंचायतों में 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी, बीएचएम और प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को विशेष निर्देश दिए गए । उक्त तीनों पदाधिकारियों को 6-6 पंचायत अलॉट कर दिया गया है।

सघन जागरूकता अभियान जारी रखें

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सेविका सहायिका, महिला पर्यवेक्षिका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदियों के माध्यम से वार्ड वार सघन जागरूकता अभियान चलाना जारी रखें। मोबिलाइजेशन के काम में किसी भी तरह की कोई कोताही नजर नहीं आनी चाहिए।

बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एके पांडे, डीपीओ आईसीडीएस चांदनी सिंह, डब्ल्यूएचओ के जिला प्रतिनिधि डॉ आनंद गौतम, डीपीएम बीपी वर्मा सहित जिला व प्रखंड स्तरीय अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Post