Tuesday, May 21 2024

उर्वरक की कमी का मूल कारण पदाधिकारियों की धांधली

FIRSTLOOK BIHAR 21:53 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय सादातपुर के वंदना कक्ष में भारतीय किसान संघ बिहार प्रदेश का सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें हर 3 वर्षों में होने वाले निर्वाचन का कार्यक्रम भी हुआ।

20 जिले के कार्यकर्ता शामिल हुए

उत्तर बिहार प्रांत के 11 जिले एवं दक्षिण बिहार के 9 जिलों के कार्यकर्ता शामिल हुए । बिहार प्रदेश में संगठन विस्तार का कार्य सदस्यों के माध्यम से चल रहा है । जिला सदस्यता पूर्ण होने के बाद सभी जिलों में भारतीय किसान संघ का गठन हुआ -भारती शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय के वंदना कक्ष में उन प्रांतों एवं सभी प्रदेश का अधिवेशन का आयोजन भी हुआ, जिसमें उत्तर बिहार प्रांत से हरिवंश नारायण सिंह अध्यक्ष ,मनोज कुमार देव महामंत्री एवं विनोद कुमार सिंह कोषाध्यक्ष निर्वाचित हुए ।पुनः पूरे संयुक्त बिहार प्रदेश के कार्यकर्ताओं ने प्रदेश के निर्वाचन कार्य में भाग लिया । ब्रह्मदेव अध्यक्ष, सर्वजीत प्रदेश महामंत्री एवं बलिराम सिंह कोषाध्यक्ष चुने गए ।

आज सभी कार्यों के लिए हावी है अफसरशाही

कार्यक्रम में किसानों की तात्कालिक समस्या पर भी विचार किया गया। सभी किसानों का कहना था कि उर्वरक सामग्री की कमी है और इसका मूल कारण है पदाधिकारियों की धांधली । सभी किसान संघ के सदस्यों का कहना था पहले बिहार में नेतागिरी या नेताओं का चलन था, आज अफसरशाही सभी कार्यों के लिए हावी है । आज पूरे देश भर में एमएसपी MSP की मांग चल रही है जो किसानों के साथ एक धोखा है। जहां आज सारा सामान MRP पर बिकता है तो किसानों के लिए खाद की एमएसपी की मांग क्यों । लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य का निर्धारण होना चाहिए आज जहां लाभकारी मूल्य के साथ 1500 का अंतर है, इस तरह की बात पूरी तरह से किसानों के लिए एक धोखा है छलावा है । किसानों को अनस्किल्ड लेबर माना जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है किसान अपने खेतों का मैनेजर होता है ,मालिक होता है ,किसानों के प्रति लोगों को सोच बदलनी होगी ।

प्रथम सीडीएस व शहीद सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

कार्यक्रम के अंत में शहीद सैनिकों और हमारे प्रथम सीडीएस की असमय मृत्यु के लिए भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी गयी ।

मंच संचालन प्रदेश महामंत्री सर्वजीत सिंह द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि युगल किशोर मिश्र का भाषण हुआ तथा संगठन मंत्री प्रकाश नारायण तिवारी, उत्तर बिहार संगठन मंत्री लक्ष्मी चंद्र तथा अन्य अधिकारियों ने सभी कार्यकर्ताओं का उत्साह बनाने वाले वक्तव्य को लोगों के बीच रखा ।

Related Post