Tuesday, May 21 2024

सब्जी उत्पादन में भारत का दुनिया में दूसरा स्थान : केन्द्रीय कृषि मंत्री

FIRSTLOOK BIHAR 22:51 PM खास खबर

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सब्जियां पोषण का आधार होने के साथ-साथ, किसानों की आय एवं कृषि विविधीकरण का मुख्य स्तंभ सिद्ध हुई हैं। उन्होंने कहा कि सब्जी उत्पादन में भारत ने दुनिया में अपना परचम लहराया है। किसानों की मेहनत और केन्द्र सरकार की कृषि हितैसी नीतियों के कारण भारत ने सब्जी उत्पादन में दुनिया में दूसरा स्थान हासिल किया है।

कृषि में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का उपयोग

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने मंगलवार को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, वाराणसी द्वारा पोषण, उद्यमिता व पर्यावरण के लिए सब्जी अनुसंधान एवं नवाचार पर आयोजित तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करते हुए कहा कि कृषि में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसे- ड्रोन, रोबोट, सेंसर आदि का उपयोग बढ़ाने की आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सरकार ने नई ड्रोन पॉलिसी बनाकर नियमों को सरल कर दिया है। पिछले साल टिड्डी दलों पर नियंत्रण में भी केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा अनुमतियां लेकर ड्रोन का बखूबी उपयोग किया गया।

कृषि क्षेत्र का बजट अब 1.23 लाख करोड़ रुपये

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र की गैप्स भरकर किसानों को खुशहाल बनाने का प्रयास कर रही है। इसीलिए कृषि क्षेत्र का बजट अब 1.23 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो कि वर्ष 2014 से पहले 21 हजार करोड़ रु. ही था। साथ ही, दस हजार नए कृषक उत्पादक संगठन और एक लाख करोड़ रु. का एग्री इंफ्रा फंड बनाने जैसी बड़ी योजनाएं लाई गई हैं। सरकार का फोकस किसानों पर है, खासकर छोटे किसानों पर, जिन्हें अनेक योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाया जा रहा है, उनकी आय बढ़ाने के लिए प्रयास किए गए हैं।

Related Post