Friday, May 17 2024

डिजिटल इंडिया के तहत पूर्व मध्य रेल के 405 स्टेशनों पर निशुल्क वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध

FIRSTLOOK BIHAR 23:47 PM खास खबर

हाजीपुर : भारतीय रेल डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए डिजिटल पहलों को लागू करने में सबसे आगे रही है । सूचना प्रौद्योगिकी उन्मुख यात्री सुविधाओं जैसे नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम, कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली जैसे सूचना तकनीक आधारित यात्री सेवाओं ने रेल यात्रा को काफी सुगम बनाया है। रेलवे स्टेशनों पर अपने वाई-फाई नेटवर्क कनेक्टिविटी के माध्यम से यात्रियों को इंटरनेट सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल बड़े पैमाने पर आगे बढ़ रही है । इसी क्रम में यात्रियों की सुविधा हेतु पूर्व मध्य रेल के स्टेशनों पर निशुल्क वाई-फाई. की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में पूर्व मध्य रेल पर यात्री सुविधा के अन्तर्गत लक्षित 409 स्टेशनों में से 405 स्टेशनों (लगभग 99 प्रतिशत) पर निःषुल्क हाईस्पीड वाई-फाई. इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध है, जिससे लगभग 4215 रूट किलोमीटर में फैले पांचों मंडलों- दानापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय, धनबाद, सोनपुर एवं समस्तीपुर मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होने से स्टेशन पर आने वाले विद्यार्थियों, सामान्य यात्रियों, व्यवसायियों एवं नौकरीपेशा लोगों को काफी सुविधा हो गई है।

पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मण्डल में 98, दानापुर मण्डल में 97, धनबाद मण्डल में 94, सोनपुर मंडल में 67 एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल में 49 स्टेशनों पर फ्री हाईस्पीड वाई-फाई. इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इन स्टेशनों में प्रमुख रूप से पटना, राजेंद्रनगर टर्मिनल, धनबाद, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं., गया, सासाराम आदि स्टेशन सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त दूरवर्ती स्टेशनों पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

वाई - फाई उपभोक्ताओं की बढ़ती जा रही है संख्या

इन स्टेशनों पर दिन-प्रतिदिन वाई-फाई उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही है। रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई हब के रूप में विकसित किया गया है। स्टेशन आने वाले यात्री इस सुविधा का उपयोग कर ऑनलाइन क्लासेज, वीडियो, मूवी, गीत, गेम्स डाउनलोड करने के साथ ही अपने ऑनलाइन अन्य सरकारी कार्य निपटा सकते हैं। दूरवर्ती स्थानों के विद्यार्थी विशेषकर जो संघ लोकसेवा आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड, रेलवे भर्ती सेल एवं कर्मचारी चयन आयोग एवं अन्य परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे हैं, वे इस वाई-फाई सुविधा का लाभ उठाकर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

इस वाई-फाई सेवा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन को वाई-फाई मोड पर स्विच करने के बाद रेलवायर वाई-फाई नेटवर्क के चयन के बाद रेलवायर होमपेज स्वचालित रूप से स्मार्टफोन पर दिखाई देता है। उपयोगकर्ता को इस होमपेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज किया जाता है जिसके बाद एसएमएस के रूप में वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होता है जिसे रेलवायर के होम पेज में दर्ज किया जाता है। ओटीपी दर्ज करने के बाद उपयोगकर्ता हाई स्पीड इंटरनेट ब्राउज़िंग कर सकते हैं।

मिशन के रूप में लिया गया है

इस परियोजना को रेलवे स्टेशनों को डिजिटल समावेशन के हब में बदलने के मिशन के रूप में लिया गया है । इस उल्लेखनीय डिजिटल इंडिया पहल को लागू करने का दायित्व भारतीय रेल की सार्वजनिक उपक्रम ‘रेलटेल‘ को सौंपा गया है। रेलटेल ‘रेलवायर‘ के ब्रांड नाम के तहत् अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई प्रदान कर रहा है । रेलटेल द्वारा अब तक पूरे भारत में 6070 से भी अधिक स्टेशनों पर इस सुविधा को प्रदान किया जा रहा है ।

Related Post