Tuesday, May 21 2024

पंचायत व नगर निकाय से जुड़े लोगों को बाल विवाह व दहेज प्रथा पर रोक को सौंपे जिम्मेदारी : मुख्यमंत्री

FIRSTLOOK BIHAR 22:39 PM बिहार

मुख्यमंत्री ने पूर्वी व पश्चिम चंपारण के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

मोतिहारी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राधाकृष्णन भवन में पूर्वी व पश्चिम चंपारण के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें अधिकारियों को विकास के साथ समाज सुधार के लिए चलाए जा रहे अभियान को सफल बनाने का टास्क दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस तथा मद्य निषेध विभाग द्वारा जब्त शराब को अतिशीघ्र विनष्ट करें। शराब पीने व इसका धंधा करने वालों पर विशेष निगरानी रखें। ऐसे लोगों को अविलंब जेल भेजें। कम उम्र में बच्चियों की शादी करने वालों पर नजर रखें। पंचायती राज व नगर निकाय से जुड़े लोगों को बाल विवाह व दहेज प्रथा पर रोक के लिए जिम्मेदारी सौंपे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को देखते हुए शादी समारोह की अनुमति देने के लिए जो फार्मेट बनाया गया है, उसमें यह भी कालम जोड़ा जाए कि शादी दहेजमुक्त, बाल विवाह रहित व नशामुक्त होगी।

योजनाओं की ली जानकारी

समीक्षा बैठक में सीएम ने प्रजेंटेशन के माध्यम से मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अंतर्गत वाहनों की नीलामी, उत्पाद एवं पुलिस विभाग के अधीन जब्त शराब का विनष्टीकरण, उत्पाद वादों की अद्यतन स्थिति आदि की जानकारी ली। बाल विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन से संबंधित प्रतिवेदन में बाल विवाह की स्थिति आदि की समीक्षा की। इसके अलावा सतत जीविकोपार्जन योजना से संबंधित प्रतिवेदन, हर घर नल का जल, गली-नाली पक्कीकरण योजना, स्वच्छ बिहार अभियान-दो के तहत निर्मित शौचालय संबंधित प्रतिवेदन, धान खरीद, बाढ़ के दौरान की गई कार्यवाही व कृषि इनपुट अनुदान की स्थिति का जायजा लिया।

विधायकों ने रखीं अपने क्षेत्र की समस्याएं

सीएम ने कहा कि एसएसी, एसटी कानून के तहत दर्ज मामलों का निष्पादन ससमय करें। पुलिस के काम को दो हिस्सों जांच और ला एंड आर्डर में बांटा गया है। इस कारण मामला लंबित नहीं रहे, इसका ध्यान रखें। बैठक में पूर्वी व पश्चिम चंपारण के विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याएं रखीं। इसका शीघ्र निष्पादन का सीएम ने निर्देश दिया। बैठक में उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, मद्य निषेध व उत्पाद व पूर्वी चंपारण के प्रभारी मंत्री सुनील कुमार, पथ निर्माण व पश्चिम चंपारण के प्रभारी मंत्री नितिन नवीन, पर्यटन मंत्री श्रीनारायण प्रसाद और गन्ना व विधि मंत्री प्रमोद कुमार सहित अन्य मौजूद रहे। समापन पर पूर्वी चंपारण के डीएम ने सीएम को प्रतीक चिन्ह भेंट किया।

Related Post