Friday, May 17 2024

मुजफ्फरपुर बेला विस्फोट मामले में प्रशासन ने जारी किया बयान

FIRSTLOOK BIHAR 20:59 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : मुजफ्फरपुर के बेला स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में स्थापित अंशुल स्नैक्स विवेब्रेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में बॉयलर फटने से भीषण विस्फोट हुआ। जिसमें हुई मजदूरों की मौत और घायल होने वाले लोगों की संख्या को लेकर तरह-तरह की बातें हो रही है। इसे स्पष्ट करने के लिए जिला प्रशासन की ओर जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने प्रेस बयान जारी कर स्थिति को स्पष्ट कर दिया है। जारी बयान में बताया गया है कि फैक्ट्री में बायलर फटने के कारण 7 व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है। साथ ही सात व्यक्ति घायल हुए हैं।घायलों का उचित उपचार एसकेएमसीएच में किया जा रहा है। घायल खतरे से बाहर हैं। इनमें से कुछ को इलाज के पश्चात डिस्चार्ज कर दिया गया है।

इन मृतकों की हुई पहचान

अभी तक पहचान किए गए मृतकों के नाम इस प्रकार हैं- (1)प्रकाश राय, पिता पारस राय ,ग्राम रखैत ,थाना शिकारपुर,जिला पश्चिम चंपारण (2)विनोद राय, पिता लखविंदर राय, ग्राम सलहां ,मुशहरी ,जिला मुजफ्फरपुर(3)संदीप कुमार ,पिता रामनरेश सिंह ,ग्राम -छपरा मेघ ,ग्राम मुशहरी जिला मुजफ्फरपुर।अन्य मृतकों की पहचान की जा रही है। घटना के बाद फौरन घटनास्थल पर प्रशासन और पुलिस की टीम पहुंची एवं राहत बचाव का कार्य शुरू किया गया जो कि अभी चल रहा है। जिलाधिकारी प्रणव कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत,नगर निगम के पदाधिकारी राहत बचाव कार्य का जायजा लेते रहे। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में अनुमंडल अधिकारी पूर्वी ज्ञान प्रकाश एवं मुशहरी अंचल अधिकारी लगातार घटनास्थल पर बने हुए हैं। अग्निशामक वाहन/ दल, पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस और एसडीआरएफ की टीम के द्वारा राहत बचाव का कार्य लगातार किया जा रहा है।

प्रभात खबर प्रिंटिंग प्रेस में हुई व्यापक क्षति

बॉयलर फटने की उक्त घटना से बगल में स्थित प्रभात खबर अखबार के प्रिंटिंग प्रेस को भी व्यापक क्षति पहुंचा है। सरकार द्वारा मृतकों के आश्रितों को 4-4 लाख रुपये की मुआवजा राशि की घोषणा की गई है इसमें से 2 मृतकों के आश्रितों को मुआवजा राशि दी जा चुकी है। मृतक विनोद राय की पत्नी रीता देवी को एवं मृतक संदीप कुमार की पत्नी रानी कुमारी को मुवावजा की राशि दे दी गई है।

गृह सचिव बिहार सरकार एवं ए डी जी -एटीएस डीआईजी होमगार्ड एवं फायर सर्विसेज श्री जितेंद्र मिश्रा द्वारा घटनास्थल का जायजा लिया गया एवं अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। घटना के कारणों की जांच की जाएगी।जांचोपरांत जिस स्तर पर चूक हुई है, चिन्हित करते हुए जिम्मेदारी तय की जाएगी।

Related Post