Tuesday, May 21 2024

वीणा मिश्र का शिक्षा से इतना लगाव कि घर की वस्तु भी महाविद्यालय के उपयोग में समर्पित कर दिया : डाॅ शर्तेन्दु

FIRSTLOOK BIHAR 23:16 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट, मुजफ्फरपुर के प्रांगण में शनिवार को महाविद्यालय की संस्थापक सदस्या वीणा मिश्र की 76वीं जयन्ती मनाई गई। उनकी 76वीं जयन्ती के शुभ अवसर पर उनके प्रतिमा पर माल्यार्पण कर महाविद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों द्वारा श्रद्धांजली अर्पित की गई।

इस अवसर पर महाविद्यालय के कुलसचिव डॉ कुमार शरतेन्दु शेखर ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महाविद्यालय की संस्थापक सदस्या वीणा मिश्र जी का जन्म एक ऐसे परिवार में हुआ जिसकी ख्याति शिक्षा एवं संस्कृति के क्षेत्र में दूर-दूर तक फैली थी। गुरूदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर के साथ विश्व प्रसिद्ध शांतिनिकेतन में इनके पितामह अध्यापन कार्य करते थे। इनके पिता स्व गौरी नाथ मिश्र भी प्राध्यापक थे। बांकीपुर गर्ल्स हाई स्कूल में पढ़ाई करते हुए इनका विवाह डाॅ जगन्नाथ मिश्र जी के साथ हुई।

विवाह के बाद की स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई

विवाह के उपरान्त भी शिक्षा प्राप्ति की इनकी रूची बनी रही और पारिवारिक कर्त्तव्यों का निर्वहन करते हुए इन्होंने अर्थशास्त्र में प्रथम श्रेणी में स्नातकोत्तर तक की उपाधि प्राप्त की। कालांतर में ये समाज सेवा से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं को अपना योगदान एवं मार्गदर्शन प्रदान करती रही। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय के स्थापना काल में उन्होंने डाॅ जगन्नाथ मिश्र जी को पूर्ण सहयोग दिया एवं घर के वस्तुओं को भी महाविद्यालय के उपयोग के लिए प्रसन्नतापूर्वक समर्पित कर दिया।

जहां नारी का सम्मान होता है वहां दैवीय शक्तियों का वास होता है

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रभारी प्राध्यापक डाॅ श्याम आनन्द झा ने कहा कि लोकनीति, सामाजिक विकास और नारी समानता वीणा मिश्र की रूचि के विषय रहे। सामाजिक राजनीतिक जीवन में महिलाओं की उपेक्षा या आनुपातिक भागीदारी की कमी उन्हें खलती थी। उनकी दृष्टि में आधी आबादी को सम्मान दिए बगैर विकसित समाज या राष्ट्र की कल्पना अधूरी है। अध्यात्म, संस्कृति, समानता और संस्कार का आधार बिन्दु नारी को मानते हुए उनका साफ कथन था कि, जहाँ नारी के प्रति सम्मान रहता है वही दैवीय शक्तियों का वास होता है। उनका मानना था कि आज नारी पुरूषों के समान ही सुशिक्षित, सक्षम एवं सफल बनना चाहती है। उन्नत राष्ट्र की कल्पना तभी यथार्थ का रूप धारण कर सकती है, जब महिलाएं भी सशक्त होकर राष्ट्र को सशक्त करें। आवश्यकता है नारी-शक्ति को प्रोत्साहन देने की। इसमें संदेह नहीं कि किसी भी समाज में जब महिलाओं की उन्नति हो जाती है तो उसके अन्य पक्ष अपने आप समृद्ध होने लगते हैं। उन्होंने कहा कि अनेक अवसरों पर वीणा मिश्र जी के व्यक्त विचार भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणास्रोत बनेंगी।

महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव पर दी जायेगी श्रीमती वीणा मिश्र स्मृति महिला सशक्तिकरण छात्रवृति

इस अवसर पर महाविद्यालय के कुलसचिव डॉ कुमार शरतेंदु शेखर ने जानकारी दी की वीणा मिश्र के द्वारा बेटियों की शिक्षा के लिए किये गये अथक और सराहनीय कार्य को जारी रखते हुए ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट के द्वारा बीबीए और बीसीए में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं सुश्री स्वेता मोदी (बीबीए सत्र 2018-21) एवं सुश्री पूजा कुमारी (बीसीए सत्र 2018-21) को श्रीमती वीणा मिश्र स्मृति महिला सशक्तिकरण छात्रवृत्ति के रूप में 50000/- रूपया (पचास हजार रू) दोनों छात्राओं को अपनी उच्च शिक्षा के लिए महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव पर 2 फरवरी 2022 को प्रदान की जायगी।

Related Post