Friday, May 17 2024

ओमिक्रोन से संक्रमित हुए लोग सबसे ज्यादा सुरक्षित: डॉ. संजय राय

FIRSTLOOK BIHAR 00:24 AM खास खबर

नई दिल्ली : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के कम्यूनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रमुख डॉ. संजय राय के अनुसार जो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं, वे सबसे ज्यादा सुरक्षित होंगे। डाॅ राय के अनुसार जिस तरह से ओमिक्रोन के मामलों में गिरावट देखी जा रही है उससे यह अंदाजा लगाया जाता है कि मार्च तक लोगों को इस वायरस से राहत मिल सकती है।

प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता अधिक कारगर

डॉ. श्री राय ने बताया कि कोरोना रोधी टीका भी इस संक्रमण से अच्छी सुरक्षा दे रहा है लेकिन लोगों के अंदर प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा कारगर है। इसलिए जो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, वे इससे ज्यादा सुरक्षित हैं। डॉ. संजय राय ने बताया कि ओमिक्रोन से पीड़ित लोगों में लक्षण गंभीर नहीं हैं और इस वेरिएंट से भी अधिकतर लोग संक्रमित हो जाएंगे। वैज्ञानिक आधार पर कहा जा सकता है कि अगर इससे सभी लोग संक्रमित हो जाएं तो लोगों में इससे लड़ने की क्षमता विकसित हो जाएगी और वे इससे सुरक्षित हो जाएंगे।

महामारी खत्म होने के बारे में कुछ भी कहना जल्दीबाजी, लेकिन मार्च तक खत्म होने की संभावना

डाॅ राय ने बताया कि अभी महामारी खत्म होने के बारे में कहना जल्दी बाजी होगी, क्योंकि एक महीने के अंदर ही ओमिक्रोन ने खतरनाक डेल्टा वेरिएंट की जगह ले ली है। आज के समय में 99 फीसदी मामले ओमिक्रोन के हैं, जो कि एक माइल्ड स्ट्रेन है। यह संतोषजनक बात है कि वायरस हल्का पड़ गया है। इस बीमारी से जितनी जल्दी लोग संक्रमित हो जाएंगे, उतनी जल्दी लोगों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाएगी। उन्होंने बताया कि फरवरी से मामले तेजी से घटने लगेंगे और मार्च तक इसके खत्म होने की संभावना है।

Related Post