Tuesday, May 21 2024

डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन देश के नए मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त

FIRSTLOOK BIHAR 23:54 PM खास खबर

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन को मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया है। डॉ. नागेश्वरन ने शुक्रवार को अपना कार्यभार संभाल लिया है। इस नियुक्ति से पहले डॉ. नागेश्वरन एक रचनाकार, लेखक, शिक्षक और सलाहकार के रूप में काम कर चुके हैं। उन्होंने भारत व सिंगापुर के कई स्कूलों और प्रबंधन संस्थानों में अध्यापन का कार्य भी किया है। आर्थिक विषयों पर उनके विचार बड़े पैमाने पर प्रकाशित हुए हैं।

रह चुके हैं प्रधानमंत्री मोदी के सलाहकार

डॉ. नागेश्वरन आईएफएमआर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और करा विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के एक सम्मानित विजिटिंग ऑफिसर रहे हैं। वह 2019 से लेकर 2021 तक भारत के प्रधानमंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद् के अंशकालिक (पार्ट टाइम) सदस्य भी रहे हैं।

आईआईएम अहमदाबाद से की पढ़ाई

डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एमहर्स्ट स्थित मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है।

के.वी. सुब्रमण्यम की ली जगह

नवनियुक्त मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन ने के.वी. सुब्रमण्यम की जगह ली हैं। सुब्रमण्यम ने इस पद पर 3 साल रहने के बाद 17 दिसंबर, 2021 को इस्तीफा दिया था। बता दें कि आर्थिक सर्वेक्षण 31 जनवरी और एक फरवरी, 2022 को वित्त मंत्री संसद में वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश करेंगी। इसलिए भी यह नियुक्ति अहम समझी जा रही है।

Related Post