Tuesday, May 21 2024

सीतामढ़ी डीएम सुनील कुमार यादव ने कहा, शिक्षक एवं छात्रों के अनुपात को सही करें

FIRSTLOOK BIHAR 22:59 PM बिहार

आकांक्षी जिला के विभिन्न इंडिकेटरो से संबधित प्रगति पर की समीक्षा

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव की अध्यक्षता में रविवार को समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिला स्तरीय आकांक्षी सूचकांकों पर समीक्षा बैठक आयोजित की गई ।

शिक्षा विभाग के सूचकांकों के ऊपर समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि शिक्षक एवं छात्र अनुपात पर ध्यान दें एवं प्राथमिक विद्यालय से उच्च विद्यालय में 100% छात्रों का इनरोलमेंट सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा में वृद्वि को लेकर भी कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।उन्होंने उपस्थित एलडीएम बैंकिंग सेवा को निर्देशित किया कि फाइनेंसियल इंक्लूजन से संबंधित प्रशिक्षण को कोरोना प्रोटोकॉल का फॉलो करते हुए ऑर्गेनाइज कराना शुरू करे।

योजनाओं का लाभ लाभुकों तक पहुंचायें

डीएम ने निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, मुद्रा लोन योजना आदि का लाभ अधिक से अधिक लाभुकों तक पूरी सहजता के साथ उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करे। स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि प्रत्येक मंगलवार को सभी पीएचसी में अनिवार्य रूप से एएनएम की बैठक करवाना सुनिश्चित करें।

एंबुलेंस सेवा को सहज एवं सुचारू सेवा के रूप में स्थापित करें

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि एम्बुलेंस सेवा को सहज एवं सुचारू सेवा के रूप में स्थापित करने को लेकर सभी आवश्यक कदम उठायें, आवश्यकता पड़ने पर इसके एजेंसी के विरुद कार्रवाई करने से नही हिचके। उन्होंने कहा कि एनएम का मंगलवार सप्ताहिक बैठक में विस्तृत समीक्षा एवं उनका क्षमता वर्धन करना सुनिश्चित करेगे। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त खाली पड़े भवनों का स्थल भ्रमण कर वहाँ हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर स्थापित करने को लेकर अग्रेतर कार्रवाई करें। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने कृषि, पशुपालन, पोषण आदि इंडिकेटर की समीक्षा कर संबधित पदाधिकारी को भी कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उक्त बैठक में डीडीसी विनय कुमार, सिविल सर्जन सीतामढ़ी, डीआईओ डॉ एके झा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, जिला सामुदायिक उत्प्रेरक जिला मूल्यांकन अधिकारी पिरामल आदि उपस्थित थे।

Related Post