Friday, May 17 2024

स्मार्ट सिटी के धीमी कार्य पर प्रमंडलीय आयुक्त नाराज, काम में तेजी लाने का दिया निर्देश

FIRSTLOOK BIHAR 23:13 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : तिरहुत प्रमंडल के प्रमंडलीय आयुक्त मिहिर कुमार सिंह ने सोमवार को मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी एवं बुडको से संबंधित चल रही योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार एवं नगर आयुक्त मुजफ्फरपुर विवेक रंजन के साथ कार्यपालक अभियंता बुडको एवं स्मार्ट सिटी से संबंधित पदाधिकारी एवं अभियंता उपस्थित थे।

स्मार्ट सिटी के तहत ली गई योजनाओं की बिंदुवार विस्तृत समीक्षा प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा की गई। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी योजनाओं की मासिक प्रगति प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। जहां कार्य चल रहे हैं उसे गति दें एवं कार्य की गुणवत्ता हर -हालमें बहाल रहे।निर्देश दिया कि जिन योजनाओं की स्वीकृति अभी तक नहीं हो पाई है उसके स्वीकृति की दिशा में प्रभावी कार्य करना सुनिश्चित करें।

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 980 करोड़ रुपए आवंटित किये गए है जिसमें 770.48 करोड़ का वर्क आर्डर हो गया है जिसमें कुल 18 परियोजनाएं शामिल हैं। शेष योजनाएं की स्वीकृति को लेकर अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

भारत सरकार के निर्देशानुसार 31 मार्च 2022 तक ही योजनाओं की स्वीकृति के अंतिम तिथि निर्धारित है। उसके बाद योजनाओं की स्वीकृति पर भारत सरकार राशि उपलब्ध नही करा पाएगी। ऐसी स्थिति में प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा नगर आयुक्त को निर्देश दिया गया कि इस बिंदु पर शीघ्र ही स्मार्ट सिटी प्रबंधन समिति की अर्जेंट बैठक बुलाना सुनिश्चित करें एवं योजनाओं की स्वीकृति के उपरांत टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण की जाए।

डेवलपमेंट ऑफ अंडरग्राउंड सीवरेज सिस्टम एंड डेवलपमेंट ऑफ UG स्टॉर्म वॉटर ड्रेन इन ABD एरिया के तहत लक्ष्मी चौक, ब्रह्मपुरा ,कंपनी बाग तथा अन्य जगहों पर जो कार्य चल रहे हैं उसकी समीक्षा की गई। 234 करोड़ की लागत से यह योजनाएं चल रही हैं जिसमें 12% प्रतिशत मात्र प्रगति हुई है। निर्देश दिया गया कि कार्य में गति लाना सुनिश्चित करें ताकि बरसात के समय कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

डेवलपमेंट ऑफ रोड योजना के तहत सड़क तथा उसके दोनों और नालो का निर्माण कर सड़क का चौड़ीकरण किया जाना है। इसकी समीक्षा के क्रम में पाया गया कि बैरिया चौक भाया लक्ष्मी चौक के तहत बनने वाली सड़क में 25% की प्रगति है जबकि अन्य सड़कों में प्रगति कम है। कार्य की धीमी प्रगति पर नाराजगी प्रकट की गई एवं निर्देश दिया गया कि कार्य को गति देना सुनिश्चित करें।

बैठक में इसके अतिरिक्त सिकंदरपुर मन का सौंदर्यीकरण,, सड़क निर्माण, इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ,फेस लिफ्टिंग ऑफ सीबीडी एरिया इत्यादि की भी समीक्षा की गई एवं इसके क्रियान्वयन की दिशा में सख्त निर्देश दिए गए।

15 दिन बाद फिर बैठक कर होगी समीक्षा

प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया कि 15 दिनों के बाद पुनः बैठक की जाएगी जिसमे योजनाओं की प्रगति की बिंदुवार अद्यतन स्थिति उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सभी परियोजनाओं पर समयबद्ध तरीके से कार्य करना सुनिश्चित करें।परियोजनाओंको पूरा करने में किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए।

बुडको के कार्य पर प्रमंडलीय आयुक्त ने जतायी नाराजगी

शहर में बुडको द्वारा क्रियान्वित की गई एवं कार्य किए जाने वाली योजनाओं की समीक्षा के क्रम में बुडको द्वारा उपलब्ध कराए गये आधे अधूरे प्रतिवेदन पर सख्त नाराजगी प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा प्रकट की गई। निर्देश दिया गया कि अगले बैठक में सभी योजनाओं का ब्रेकअप प्रस्तुत किया जाए ताकि उसकी बिंदुवार समीक्षा की जा सके ।बुडको के कार्यपालक अभियंता द्वारा जानकारी दी गई कि ड्रेनेज, एसटीपी और कलवर्ट के निर्माण के लिए कुल 172 करोड़ की राशि स्वीकृत है। संबंधित कार्य 30 नवंबर 2021 तक पूर्ण कर लेना था परंतु इन तीनों योजनाओं की समीक्षा के क्रम में पाया गया कि बुडको द्वारा सिर्फ 9% ही कार्य किए गए हैं। कुल 21 कल्वर्ट बनाने थे जिसके विरुद्ध मात्र 06 कलवर्ट का निर्माण किया गया है। निर्माण किये गये कार्य का लिखित में पूरा विवरण प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा मांगा गया ताकि इसकी जांच कराई जा सके। वहीं 22 किलोमीटर ड्रेनेज का निर्माण करना है जिसके विरूद्ध अभी तक मात्र 2.1 किलोमीटर का ही निर्माण किया गया। वही एसटीपी निर्माण की दिशा में अपेक्षित प्रगति नहीं दिखी। एसटीपी निर्माण में भूमि की समस्या के निराकरण करने का निर्देश जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर को दिया गया। आयुक्त ने कहा कि बुडको द्वारा किए जा रहे कार्यों का औचक निरीक्षण भी कराया जाएगा।कार्य की धीमी प्रगति पर असंतोष प्रकट किया गया और साथ ही उक्त योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में तीव्र गति से कार्य करने का निर्देश दिया गया।आयुक्त ने स्पष्ट कहा कि कार्य में कोताही पर जिम्मेदारी तय की जाएगी।उन्होंने कहा कि अगली बैठक में बुडको के एमडी भी शामिल होंगे। बैठक में सचिव ,प्रमंडलीय आयुक्त वरुण कुमार मिश्रा एवं उप निदेशक जन-संपर्क कमल सिंह भी उपस्थित थे।

Related Post