Tuesday, May 21 2024

एलएन मिश्रा काॅलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट फरवरी 2023 तक मनायेगा ललित जयंती शताब्दी वर्ष : डाॅ कुमार शरतेंदु शेखर

FIRSTLOOK BIHAR 23:08 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट मुजफ्फरपुर में बुधवार को 99 वीं ललित जयन्ती - सह - वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न संकाय के सभी शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने ललित बाबू की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । इस अवसर पर महाविद्यालय के कुलसचिव डॉ . कुमार शरतेन्दु शेखर ने बताया कि महाविद्यालय आगामी फरवरी 2023 तक ललित जयन्ती शताब्दी वर्ष के रूप में मनायेगा । जिसमें विशेष रूप से उन शैक्षणिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतु प्रतिबद्ध होगा , जो छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा के साथ उनमें मानवीय मूल्य , सामाजिक सरोकार और निर्णय क्षमता विकसित करने में विशेष रूप से सहायक होगी।

महाविद्यालय की स्थापना और सामाजिक विकास पर विचार व्यक्त किये

महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ . श्याम आनन्द झा ने संस्थापक अध्यक्ष डॉ . जगन्नाथ मिश्र की दूरदर्शी सोच और महाविद्यालय के संस्थागत मूल्यों पर विचार रखा । कार्यक्रम के अवसर पर उच्च शिक्षा में मानवीय मूल्य एक सुदृढ़ और उन्नत समाज की स्थापना विषय पर ऑनलाईन वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के प्रमुख वक्ता के तौर पर एआईसीटीई के मूल्य शिक्षा कार्यकारिणी की सदस्या डॉ . उपासना मिश्रा आमंत्रित थी।

मनुष्य के जीवन का ध्येय मानवीय अवचेतना की जागृति सुनिश्चित करना है

विषयपरक आख्यान में डॉ मिश्रा ने कहा कि मनुष्य के जीवन का ध्येय मानवीय अवचेतना की जागृति सुनिश्चित करना है और इसके लिए निरंतर आत्म अन्वेषण की आवश्यकता है । इसके माध्यम से मनुष्य अपने निरंतर सुख को सुनिश्चित कर सकता है । आख्यान में उन्होंने समाज के समग्र विकास हेतु शिक्षा में मानवीय मूल्य प्रदान करने वाले उन तत्वों की चर्चा की जो उसे पाशविक प्रवृतियों से अलग करती है । संभाषण को विराम देते हुए उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की चर्चा करते हुए कहा कि इस नीति के द्वारा छात्रों और समाज में मानवीय संबंध , समझदारी और सुविधा - संग्रह की विवेकशील निर्णय क्षमता विकसित होगी ।

आमंत्रित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन

कार्यक्रम में आमंत्रित अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन डॉ . शंकर कुमार सिंह झा ने किया । इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी संकाय के शिक्षक एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे ।

Related Post