Tuesday, May 21 2024

लखीसराय में पुलिस व नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़, मारे गये तीन नक्सली, हथियार भी बरामद

FIRSTLOOK BIHAR 23:16 PM बिहार

लखीसराय : बिहार के लखीसराय जिले के पीरी बाजार थाना क्षेत्र के घोघी कोड़सी गांव के जंगल में केवरिया कोल एवं माधुरी कोल के बीच बुधवार की दोपहर सर्च आपरेशन के दौरान पुलिस व नक्सलियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ हुई।इस मुठभेड़ में पुलिस ने तीन नक्सलियों को मार गिराया है। हालांकि पुलिस को दो ही शव मिले।बताया जाता है कि महेंद्र कोड़ा नामक नक्सली के शव को लेकर उसका साथी भाग निकला। पुलिस ने बड़े नक्सली नेता प्रवेश के मारक दस्ता में शामिल रहने वाला वीरेंद्र कोड़ा एवं जगदीश कोड़ा के शव को अपने कब्जे में कर लिया है।

नवनिर्वाचित मुखिया की हत्या में भी था शामिल

वीरेंद्र कोड़ा मुंगेर जिले के धरहरा प्रखंड के अजीमगंज के नवनिर्वाचित मुखिया परामानंद टुडू की हत्या में भी आरोपित था। पुलिस ने मुठभेड़ में नक्सलियों के पास से पुलिस से लूटी गई एक एसएलआर राइफल, एक पिस्टल, पिस्टल का मैगजीन, 170 कारतूस, एक केन बम, एक वाकीटाकी के अलावा काफी संख्या में दावाएं, चप्पल, पिठू बैग व अन्य आपत्तिजनक सामान भी बरामद की है।

नक्सलियों के जमावड़े की सूचना पर की गई घेरेबंदी

मुठभेड़ के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए लखीसराय के एसपी सुशील कुमार ने बताया कि सूचना मिली कि शीर्ष नक्सली नेता अर्जुन कोड़ा एवं बालेश्वर कोड़ा के नेतृत्व में घोघी कोड़ासी के आसपास नक्सली दस्ता जंगलों में मौजूद है। वे लोग किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में हैं। सूचना पर वे स्वयं एसएसबी एवं जिला पुलिस बल के साथ घोघी कोड़ासी से आगे केवरिया कोल एवं माधुरी कोल के बीच सर्च आपरेशन करते हुए पहुंचे। इसी बीच नक्सलियों ने फायर‍िंग शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायर‍िंग की और करीब दो घंटे तक मुठभेड़ होते रहा।

इस दौरान जमुई जिले के बरहट थाना क्षेत्र के मुसहरी टांड के बासुदेव कोड़ा के पुत्र हार्डकोर नक्सली वीरेंद्र कोड़ा एवं पीरी बाजार थाना क्षेत्र के दहदिया के मोगर कोड़ा के पुत्र जगदीश कोड़ा के अलावा कजरा थाना क्षेत्र के कानीमोह के कछु कोड़ा के पुत्र महेंद्र कोड़ा को मार गिराया गया। हालांकि महेंद्र कोड़ा की लाश पुलिस बरामद नहीं कर सकी। संगठन के लोग उसकी लाश को लेकर जंगल की ओर भाग निकला। मुठभेड़ में नक्सली अर्जुन कोड़ा सहित करीब दर्जन भर नक्सली जख्मी हुए हैं। प्रेस कांफ्रेंस में एसएसबी के डीआइजी टीडोर जय, कमांडेट दीपक सिंह, लखीसराय के एसडीपीओ रंजन कुमार भी मौजूद थे।

Related Post