Friday, May 17 2024

पूर्व मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह को एक और सरकारी इनाम, बनाये गये बिहार म्यूजियम के महानिदेशक

FIRSTLOOK BIHAR 23:38 PM बिहार

पटना : बिहार के पूर्व मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह पर एक बार फिर नीतीश सरकार मेहरबान हुई है। सरकार ने उन्हें बिहार म्यूजियम के महानिदेशक पद पर पदस्थापित किया है। उन्होंने बिहार म्यूजियम के महानिदेशक पद का कार्यभार संभाल भी लिया है। वे पहले से ही बिहार के मुख्यमंत्री के परामर्शी बने हुए हैं।

नियम में बदलाव कर दी गयी जिम्मेदारी

पूर्व मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह को बिहार म्यूजियम का महानिदेशक पद पर बिठाने के लिए सरकार ने पांच दिन पहले नियम बदले थे। पिछले शुक्रवार को नीतीश कैबिनेट की बैठक में बिहार म्यूजियम की सारी नियमावली ही बदल दी गयी थी। अब तक सरकारी व्यवस्था यह थी कि बिहार म्यूजियम के शाशी निकाय के अध्यक्ष सूबे के विकास आयुक्त होते थे। म्यूजियम की व्यवस्था देखने के लिए वहां निदेशक की तैनाती की जाती थी। पिछले शुक्रवार को सरकार ने फैसला लिया कि बिहार संग्रहालय के शासी निकाय के अध्यक्ष पद का जिम्मा अब मुख्यमंत्री के पास होगा। पहले यह पद विकास आयुक्त के पास था। इसके साथ ही संग्रहालय में निदेशक नहीं बल्कि महानिदेशक का पद होगा। चार दिन बाद लोगों को मालूम हुआ कि बिहार म्यूजियम की नियमावली में बदलाव किस कारण से किया गया।

2018 में मुख्य सचिव के पद से हुए थे रिटायर

उल्लेखनीय है कि अंजनी कुमार सिंह 2018 के 31 मई को बिहार के मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए थे। रिटायर होने से पहले सरकार ने उन्हें तीन महीने का सेवा विस्तार दिया था। रिटायरमेंट के बाद उन्हें मुख्यमंत्री का सलाहकार यानि परामर्शी बना दिया गया। सरकार ने आदेश जारी किया कि अंजनी कुमार सिंह अगले आदेश तक नीतीश कुमार के परामर्शी बने रहेंगे। उन्हें राज्य मंत्री के बराबर वेतन , सुविधा आदि देने का सरकारी आदेश लागू है।

Related Post