Friday, May 17 2024

स्वास्थ्य केंद्रों में निःशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन

FIRSTLOOK BIHAR 22:16 PM बिहार

10 फरवरी तक जिले के एनसीडी सेल में होगी संभावित कैंसर के मरीजों की जांच 

मोतिहारी : जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में शुक्रवार से 10 फरवरी तक चलने वाले निःशुल्क कैंसर रोग चिकित्सा एवं परामर्श शिविर का आयोजन एनसीडी सेल में जिला स्वास्थ्य समिति एवं इंडियन डेंटल एसोसिएशन द्वारा किया जा रहा है। शिविर में उपस्थित महिलाओं व पुरुषों के कैंसर की संभावित लक्षणों की जांच करने के साथ ही चिकित्सकों द्वारा इससे सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक परामर्श भी दिए गए। अपर उपाधीक्षक सह सहायक अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ पी के सिन्हा ने बताया कैंसर अब लाइलाज नहीं है। समय पर इसकी पहचान होने से इसका  इलाज संभव है।

संचारी रोग क्लीनिक में करा सकते हैं कैंसर जांच

सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में संचालित गैर संचारी रोग (एनसीडी) क्लीनिक में लोग अपने कैंसर की जांच करा सकते हैं । रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर उसे बेहतर चिकित्सा के लिए उत्कृष्ट मेडिकल अस्पताल भेजा जाता है। जहां लोग निःशुल्क अपना कैंसर का इलाज करवा सकते हैं।

12 लोगों ने तंबाकू छोड़ने की प्रतिज्ञा ली

वहीँ विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल मोतिहारी के प्रांगण में इंडियन डेंटल एसोसिएशन के चंपारण शाखा के द्वारा मुंह के कैंसर से संबंधित जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसमें  लगभग 100 से ज्यादा मरीजों को कैंसर से बचाव के तौर तरीकों के बारे में बताया गया। इस अवसर पर शाखा के अध्यक्ष डॉ अनूप कुमार ने संभावित कैंसर के मरीजों का भी चेकअप किया। डॉ भारती व डॉ मुकेश कुमार ने लोगों को कैंसर के लक्षण को नजरअंदाज नहीं करने की हिदायत दी। इस अवसर पर 12 लोगों ने तंबाकू छोड़ने की भी प्रतिज्ञा ली।

शरीर के इस भाग में ज्यादा पाए जाते हैं कैंसर के लक्षण

जिला के सहायक अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ पी के सिन्हा ने बताया कि शरीर का कोई भी भाग कैंसर का शिकार हो सकता है। सामान्यतः लोग मुँह का कैंसर, सर्वाइकल कैंसर या महिला स्तन कैंसर की शिकार हो जाती हैं। शरीर के किसी भी अंग में सूजन का होना, गांठ या कड़ापन पाया जाना, तिल/मस्से के आकार या रंग में परिवर्तन, शरीर के किसी घाव का न भरना, लगातार बुखार और वजन में कमी होना, मूत्र विसर्जन में कठिनाई होना या उस दौरान रक्त निकलना, 03 सप्ताह के अधिक खांसी होना या आवाज में परिवर्तन आना, मुँह में अधिक समय तक छाला या पैच का होना जो ठीक नहीं हो रहा हो, 4-6 सप्ताह या उससे ज्यादा समय तक पतला दस्त का होना, महिलाओं में स्तन के आकार में परिवर्तन या रक्त का रिसाव, रजोनिवृत्ति के बाद भी रक्तस्राव का होना इत्यादि कैंसर के सामान्य लक्षण हैं। अगर किसी व्यक्ति को शरीर में ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें तुरंत नजदीकी अस्पताल में जांच करवानी चाहिए। समय पर कैंसर की पहचान होने से इसका इलाज आसानी से सम्भव है। 

कैंसर जैसे रोग से बचाव को उचित खान-पान जरूरी

सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि आजकल बाजार में पाए जा रहे अधिसंख्य खाद्य पदार्थ दूषित व हानिकारक होते हैं। इनके अधिक इस्तेमाल से कैंसर का खतरा बना रहता है। वहीं धूम्रपान व तम्बाकू भी मुँह के  कैंसर का कारण है। कैंसर से बचाव के लिए लोगों को संतुलित खान-पान का सेवन करना चाहिए ।

इसके अलावा नियमित व्यायाम और शरीर का सन्तुलित वजन भी कैंसर होने से बचाए रखने में सहायक होता है। मौके पर डॉ प्रेम कुमार ,डॉ वत्सल निधि ,डॉ उपेन्द्र कुमार,डॉ प्रकाश कात्यायन, तरुण कुमार, डॉ भारती, डॉ मुकेश कुमार, उत्कर्ष उज्जवल, सहित कई लोग उपस्थित थे।

Related Post